अभियान चलाकर श्रमिकों का पंजीकरण कराएं अधिकारी- जिलाधिकारी

by rahul
41 views

गोण्डा:- जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने श्रम विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जनपद में अभियान चलाकर श्रमिकों का पंजीकरण कराएं तथा सरकार द्वारा श्रमिकों के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
श्रमिकों के पंजीकरण को लेकर विभागीय समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि आनलाइन पंजीकरण किए जाने हेतु जन सुविधा केन्द्रों पर भी पंजीकरण व नवीनीकरण सुविधा उपलब्ध है। इसलिए श्रमिक अपना पंजीकरण जन सुविधा केन्द्रों पर करा सकते हैं। समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि अब तक जनपद में 93725 श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है तथा सरकार द्वारा श्रमिकों को आर्थिक सहायतार्थ संचालित आपदा राहत योजनान्तर्गत अब तक 24092 श्रमिकों को एक-एक हजार रूपए की आर्थिक सहायता उनके बैंक खातों में भेजी जा चुकी है।
स्मीमक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि भारत सरकार के निर्देश पर भवन निर्माण श्रमिकों के पंजीयन, उनके नवीनीकरण तथा हितलाभ योजनाओं में आच्छादन के सम्बन्ध में माह जुलाई-सितम्बर, 2020 के मध्य मिशन मोड प्रोजेक्ट संचालित कर अभियान अवधि में पात्र निर्माण श्रमिकों का पंजीयन शत-प्रतिशत किये जाने के सम्बन्ध में बताया है कि लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा, जल निगम, नगर निगम, नगर पालिका , टाउन एरिया, विकास प्राधिकरण, आवास विकास परिषद, जिला परिषद के जिला स्तर पर तैनात समस्त अवर एवं सहायक अभियन्ता को अपनी-अपनी अधिकारिकताओं की सीमा के अन्तर्गत प्राधिकृत पंजीकर्ता अधिकारी घोषित किया गया है। उन्होेने बताया कि इसी क्रम में शासन और उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से भी अवगत कराया गया है कि भारत सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशों के क्रम में भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिकों के पंजीयन, पूर्व पंजीकृत श्रमिकों के नवीनीकरण एवं हितकारी योजनाओ से उन्हे आच्छादित कराए जाने के सम्बन्ध में माह जुलाई, 20 से सितम्बर, 2020 के मध्य में मिशन मोड प्रोजेक्ट संचालित किया जा रहा है, जिसमें ऐसे स्थल, जहां भवन एवं अन्य सन्निर्माण श्रमिक निवास करते है, जैसे- लेबर अड्डों, रियल स्टेट हब, निर्माण कार्य स्थलों एवं ऐसे अन्य सामान्य प्रकृति के कार्यस्थलों पर कार्यरत श्रमिकों के पंजीकरण करवाए जायेगें। ।
जिलाधिकारी ने इस परिप्रेक्ष्य में जनपद के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अधीनस्थ तैनात पंजीकर्ता अधिकारियों को निर्देशित करते हुए श्रम विभाग के सहयोग से उनके अधीन संचालित कार्यों में कार्यरत प्रत्येक निर्माण श्रमिकों को शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाने एवं पूर्व पंजीकृत श्रमिकों का नवीनीकरण कराना सुनिश्चित करें तथा पंजीकरण की प्रगति की साप्ताहिक सूचना उन्हें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगंे।

Advertisements

रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोन्डा

Related Posts