आपदा नियंत्रण कक्ष का डी एम ने किया औचक निरीक्षण

by News Desk
8 views

हमीरपुर :- देर रात्रि जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने  कोविड-19 के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के कार्यों की विस्तृत समीक्षा भी की।


उन्होंने  कोविड के रोक थाम हेतु किये गए कार्यों के बारे में सीएमओ से जानकारी प्राप्त की ।कहा कि  पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों की तेजी से कांटेक्ट लिस्टिंग की जाए तथा शीघ्र फैसिलिटी अलॉटमेंट सुनिश्चित किया जाए। 

कांटैक्ट में आने वाले 100 फीसदी लोगों की सैंपलिंग की जाय। सुमेरपुर कोविड लेवल -1 हॉस्पिटल को लेवल -2 हॉस्पिटल में परिवर्तित किए जाने हेतु सभी कमियों को दूर कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 330 ग्रामीण क्षेत्रों में तथा 124 नगरीय क्षेत्रों में इस प्रकार कुल 454 सर्वे टीम कार्यरत हैं ।

जिलाधिकारी ने कहा कि कमांड सेंटर में कोविड मैनेजमेंट की ड्यूटी में लगाए गए कर्मी अनिवार्य रूप से कमांड सेंटर में ही बैठें तथा मरीजो से लगातार फीडबैक लेकर उसको मानसिक रूप से काउंसलिंग की जाय।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन पॉजिटिव पाए गए मरीजों का उसी दिन हॉस्पिटल में फैसिलिटी एलॉटमेंट करना सुनिश्चित करें, साथ ही उनके संपर्क में आए हाई एवं लो रिस्क कांटेक्ट की ट्रेसिंग करके दूसरे दिन पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें।

उन्होंने सीएमओ को यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करके डोर टू डोर सर्विलांस एवं सेंपलिंग की समीक्षा करें।कहा कि जो व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं ,उनको ट्रैक कर सैम्पल लिया जाय। सैम्पल लेने वाले सभी व्यक्तियों का सही मोबाइल नंबर व पता अनिवार्यतः रखा जाय।

हॉस्पिटल में पानी , बिजली , गुणवत्तापूर्ण भोजन की किसी प्रकार समस्या नही रहे। कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को होम आइसोलेशन एप डाउनलोड कराया जाए ।

पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके सचान , समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी  तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Posts