आबादी की भूमि पर प्रधान बना रहे सार्वजनिक शौचालय आक्रोश

by News Desk
21 views

कौशाम्बी :- नेवादा विकासखंड के तिलगोड़ी ग्राम सभा में ग्राम पंचायत समिति द्वारा सार्वजनिक शौचालय निर्माण शुरू कराया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि वह भूमि पहले आबादी में दर्ज थी लेकिन बाद में हेराफेरी कर इसे नवीन परती में दर्ज करा दिया गया है और उस आबादी की भूमि पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण शुरू हो गया है जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है।

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि जिस स्थान पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा कराया जा रहा है शौचालय निर्माण स्थल के पास पूर्व से देव मंदिर बनी हुई है जहाँ पर ग्रामीणों द्वारा पूजा अर्चना की जाती है और शौचालय निर्माण होने से वातावरण दूषित होगा।

लोगों ने कहा के मंदिर के पास शौचालय का निर्माण कराकर ग्राम प्रधान धर्म और आस्था के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी चायल को प्रार्थना पत्र देकर यह कहा है कि जिन बस्ती में लाभार्थियों ने शौचालय नहीं बनाया है उस बस्ती के आसपास सार्वजनिक शौचालय की जरूरत है।

लेकिन मंदिर के बगल में सार्वजनिक शौचालय बनाकर ग्राम पंचायत गलत कर रही है। ग्राम पंचायत के इन कारनामों से ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय जूनियर विद्यालय या अनुसूचित जाति की बस्ती के पास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराए जाने पर ही लोग इसके उपयोगिता का लाभ उठा सकते हैं।

रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

Related Posts