इंडेन कस्टम बिना चेक करे ही ट्रकों को पास मिल जाता है क्या। आलू व प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। इस वजह से भारत सरकार ने प्याज के विदेश निर्यात पर पाबंदी लगा दी है, परंतु इस इंडो नेपाल बॉर्डर पर तस्करों ने प्याज तस्करी का नायाब तरीका खोज निकाला है। आलू नेपाल जाना वैध है ।सैकड़ों की संख्या में लगभग दस दिनों से सैकड़ों की संख्या में आलू लदे ट्रक नेपाल जा रहे हैं। आलू के बोरों के नीचे छिपा कर प्याज की बोरिया भी तस्कर नेपाल ले जा रहे हैं।

इसका खुलासा रुपईडीहा कस्टम व एसएसबी तो नहीं कर सकी,परंतु पड़ोसी नेपाली जिला बांके की पुलिस ने कर दिया ।सोमवार की शाम नेपालगंज की रंगशाला के पास नेपालगंज उपमहानगर पालिका वार्ड नम्बर 8 के पास नेपाली पुलिस के जवानों ने यू पी 76 के 8670 के ट्रक से अनलोड होते समय आलू के बोरों के नीचे प्याज लदा देख लिया। बांके के एसपी ओम बहादुर राणा ने बताया कि ट्रक में 269 बोरे आलू व 213 बोरे प्याज बरामद हुए। उन्होंने कहा कि इन वस्तुओं का मूल्य 6 लाख 72 हजार 5 सौ रुपए आंका गया है।

आलू ,प्याज,ट्रक व चालक 27 वर्षीय इंद्रजीत सिंह को हिरासत में लेकर नेपालगंज कस्टम कार्यालय को सौप दिया गया है।रुपईडीहा कस्टम कर्मियों का कहना है की सैकड़ों की संख्या में ट्रकें नेपाल जा रही है। हर ट्रक को अनलोड कर देखना कठिन है आज मंगलवार की दोपहर तक 25 ट्रक अनलोड कर चेक की जा चुकी है। अब इन ट्रकों की पूरी जांच की जाएगी।
इस खबर की भनक लगने पर इण्डियन कस्टम द्वारा सीमा शुल्क चौकी रुपईडीहा द्वारा आलू लदे ट्रकों की सघनता से कराई जा रही जांच
भारत सरकार ने नेपाल में पूरी तरह से प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए भारत सरकार ने नेपाल में प्याज नहीं भेजने का निर्णय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के निर्देशन पर डायरेक्टर जनरल आफ फॉरेन ट्रेड ने प्याज के निर्यात को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है
आपको बताते चलें प्याज पर प्रतिबंध होने के बावजूद भारत से निर्यात होने वाले सामानों के साथ ट्रक में छिपाकर अवैध तरीके से प्याज ले जाया जा रहा है इस बात की पुष्टि तब हुई जब नेपाल गंज की सब्जी मंडी में अनलोडिंग के दौरान नेपाली सुरक्षाकर्मियों ने प्याज को ट्रक में  पकड़ा जिसकी वजह से भारतीय सीमा शुल्क चौकी रुपईडीहा ने सतर्कता बढ़ा दी है और सभी सब्जी निर्यात वाले ट्रकों की सघनता से तलाशी की जा रही है जिससे प्रतिबंधित प्याज अवैध तरीके से नेपाल नहीं जा सके  ।

रिपोर्ट :- रईस