एलबीएस डिग्री कालेज में मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

by rahul

नगर मजिस्ट्रेट व एसडीएम सदर ने फीता काटकर मतदाता पंजीकरण कक्ष का किया उद्घाटन, दिलाया संकल्प

गोंडा:- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय, में मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ हो गया। नगर मजिस्टेªेट वन्दना त्रिवेदी तथा एसडीएम सदर कुलदीप सिंह ने एलबीएस सभागार में सुपरवाइजरों को मतदाता पुनरीक्षण का संकल्प दिलाया तथा फीता काटकर मतदाता पंजीकरण कक्ष का शुभारम्भ किया।
नगर मजिस्टेट वन्दना त्रिवेदी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01.01.2021 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन आगामी 17 नवम्बर, 2020 को हो चुका है। इसी प्रकार दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 17 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2020 निर्धारित की गयी है। उन्होंने कहा कि सभी पात्र छात्रध्छात्राओं के नाम अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में सम्मिलित कराने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया गया है, जिसके क्रम में 17 नवम्बर, 2020 को मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के अर्ह छात्र, छात्रायें जिसकी आयु 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की हो रही है अथवा हो गयी है और उनका नाम फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली में सम्मिलित नहीं है, उन पात्र छात्रध्छात्राओं से निर्धारित प्रारूप-6 पर पासपोर्ट साइज के फोटो सहित आयु प्रमाण-पत्र एवं अभिभावकों के मतदाता फोटो पहचान-पत्र की छायाप्रति के साथ कालेज में स्थापित वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष में जमा कराए जाएगें। तत्पश्चात महाविद्यालय द्वारा सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्रों के उपजिलाधिकारीध्निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अथवा तहसीलदार, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में सूचीबद्ध करते हुए जमा किये जा सकते हैं।
इस अवसर पर नव नियुक्त एसडीएम सदर कुलदीप सिंह ने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों में नाम सम्मिलित किये जाने, मृतक, शिफ्टेड, डुप्लीकेट नामों को अपमार्जन किये जाने तथा मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध नामों की प्रविष्टियों को शुद्ध करने एवं एक ही निर्वाचन क्षेत्र में स्थान परिवर्तन करने के लिए विभिन्न तिथियों में अीियाान चलाए जाएगे। उन्होंने अपील की है कि ऐसे पात्र व्यक्ति जिनकी आयु 01.01.2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक की हो गयी है और वे अभी भी मतदाता नहीं बने हंै, के नाम विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किये जाने हेतु फार्म-6, मृतक, शिफ्टेड, डुप्लीकेट नामों को अपमार्जन किये जाने हेतु फार्म-7, मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध प्रविष्टियों को शुद्ध करने हेतु फार्म-8 तथा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम स्थानांतरण हेतु फार्म-8क जो समुचित हो, अपने से सम्बन्धित मतदेय स्थल पर बूथ लविल अधिकारियों/पदाभिहित अधिकारियों, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, अपने से सम्बन्धित तहसील, जिला निर्वाचन कार्यालय में उक्त फार्म जमा कर सकते है। इसके अतिरिक्त ीजजचेरूध्ध्ूूूण्दअेचण्पद पर भी आनलाॅइन आवेदन किया जा सकता है।
इस अवसर पर उन्होंने समस्त राजनीतिक दलों के पदााधिकारियों से भी अपील की है कि अपने कार्यकर्ता/बूथ लेविल ऐजेन्ट के माध्यम से पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने, मृतक, शिफ्टेड, डुप्लीकेट मतदाताओ के नाम अपमार्जन कराने तथा मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध प्रविष्टि को शुद्ध कराये जाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।
इस दौरान तहसीलदार सदर पैगाम हैदर, एलबीएस प्रचार्या डा0 वन्दना सारस्वत, नायब तहसीलदार इवेन्द्र कुमार, शिव दयाल तिवारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी जंगजीत वर्मा, संजय सहाय, प्रदीप मिश्र तथा सुपरवाइजर व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोंडा

Related Posts