कानपुर। लॉकडाउन की अवधि में एक तरफ जहां कम्युनिटी किचन के माध्यम से निर्धन और सड़क किनारे जीवन यापन करने वालों के लिए खाना पहुंचाया जा रहा है, वहीं कल्याणपुर के आवास विकास तीन में एक कम्युनिटी किचन पर विवाद छिड़ गया है।

दरअसल, यहां पर कम्युनिटी किचन के नाम पर भीड़ जुटने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन न करने पर कल्याणपुर पुलिस ने पार्षद संजय यादव पर धारा 144 के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कर दिया। इसके बाद यहां पर संचालित हो रहा कम्युनिटी किचन बंद हो गया। कम्युनिटी किचन बंद होने से जब खाना नहीं मिला तो परेशान होकर भीड़ आवास विकास तीन चौकी पहुंच गई।

पुलिस ने यहां पर परेशान भीड़ को समझा बुझाकर शांत किया और किसी को भूखा न रहने देने का आश्वासन दिया है। पुलिस का कहना है कि पार्षद लॉकडाउन की शर्तों का पालन नहीं कर रहे थे। जबकि पार्षद का कहना है कि उनके पास कम्युनिटी किचन को लेकर एसीएम 6 की अनुमति है।

लॉकडाउन की अवधि के दौरान गरीबों को खाने की किसी तरह की कमी न हो, इसके लिए शहर के तमाम हिस्सों में कम्युनिटी किचन संचालित किये जा रहे हैं। कम्युनिटी किचन के माध्यम से हजारों लोगों को रोजाना भोजन का वितरण किया जा रहा है। इस किचन की अगुवाई इलाकाई पार्षद संजय यादव कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कम्युनिटी किचन में काफी भीड़ जुट रही थी।

उधर पूरे मामले पर कल्याणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार सेठ ने बताया कि वहां पर लॉकडाउन की जो शर्ते थीं, उनका उल्लंघन किया जा रहा था। भीड़ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रही थी। इसी वजह से धारा मुकदमा दर्ज किया गया है।

कौस्तुभ शंकर मिश्रा