Home StateUttar PradeshHapur कैसे मनाये रक्षाबंधन पर्व इस कोरोना वैश्विक महामारी में

कैसे मनाये रक्षाबंधन पर्व इस कोरोना वैश्विक महामारी में

by nikhil
12 views

हापुड :- जी हा,अगस्त का महीना जल्द ही आ रहा है और इसी अगस्त के पहले सप्ताह में पड़ने वाला है सम्पूर्ण देश में मनाया जाने वाला पवित्र पर्व रक्षाबन्धन। किन्तु इस वर्ष रक्षाबंधन कुछ ख़ास होने वाला क्योंकि इस बार देश में कोरोना जैसी महामारी हैं जिसनें घर से दूर जाना क्या घर से बाहर निकलने पर भी पाबंदी हैं।


ऐसे में रक्षाबंधन पर्व कैसे मनाये यह एक प्रश्न है यदि किसी की बहन घर से दूर है या भाई घर से दूर है तो कोशिश रहे की न उसके घर जाए ना ही उसे घर बुलाये।रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम का पर्व हैं जिसमें बहन भाई की कलाई पर रेशम की डोर बाढ़ती हैं और उसके लंबे उम्र की दुआ करती है इस रक्षाबंधन पर आप कोशिश रहे की बाज़ार से राखी न खरीदे अपितु अपने हाथों से बनाये।


यदि आप घर से दूर है तो आप राखी कूरियर आदि से भेज दीजिये या राखी बना कर रख लीजिये जैसे ही कोरोना खत्म होगा जब भी आपकी मुलाकात होगी आप राखी बांध सकते हैं। यह जरूरी नही की भाई बहन का प्रेम सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही दिखें। आप अपने भाई के लंबे उम्र की दुआ करिये घर बैठ कर ही उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना करिये।


कोरोना ऐसा वायरस है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैल रहा हैं जिसमें एक दूसरे से दूरी बना कर इससे बचा जा सकता हैं सोशल डिस्टनसिंग का पालन कर इससे बचा और अन्य लोगों को बचाया जा सकता हैं।

ऐसे में रक्षाबंधन पर्व पर बाजार से लगाए कही बाहर न जाए और यह पर्व घर पर रह मनाइए। यदि जिंदगी है तो जीवन में कई बार रक्षाबंधन मनाया जा सकता हैं इस लिए इस कोरोना पर अपने घर रह कर रक्षाबंधन मनाये और वीडियो कॉलिंग आदि का सहारा लेकर इस पर्व को खास मनाइए।

रिपोर्ट अतुल त्यागी

You may also like