हापुड़ :- में कोरोना वायरस के खिलाफ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में शुरू हो गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद इस अभियान की शुरुआत की गई, साथ ही शाम 5 बजे तक टीकाकरण किया जायेगा, इसी के साथ यूपी में आज 31700 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, टीकाकरण के लिए 317 केंद्र बनाए गए हैं।

इसी के साथ हापुड़ में भी पीएम मोदी का भाषण खत्म होने के बाद डॉक्टरों को कोरोना वेक्सीन लगाई गई, जिसमे पहली वैक्सीन डॉक्टर नीरज कुमार को लगाई गई, तो वही नीरज कुमार का कहना है कि इस वेक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नही है, साथ ही आपको बता दे यह वैक्सीन एक बेनेफिशरी के लिए दो डोसेज हैं।

पहली डोज़ के 28 दिनों के बाद दूसरी डोज बेनेफिशरी को दी जाएगी, सरकार के निर्देशानुसार जनपद हापुड़ में आज 16 जनवरी से वैक्सिनेशन की प्रक्रिया चरणों के माध्यम से प्रारंभ हो गई है, जनपद में इसके लिए चार जगह निर्धारित की गई है, जहा वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की जा रही है।

चार फेज में यह वैक्सिनेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी, जिसमें पहले फेज में हेल्थ वर्क्स व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को यह वेक्सीन लगाई जाएगी, सेकेंड फेज में पुलिसकर्मियों व सेनेटाइजेशन से जुड़े लोगों व तीसरे फेज में 50 वर्ष से ऊपर के लोगो को वैक्सीन लगाई जाएगी , चौथे चरण में वह लोग होंगे जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उनको यह वैक्सीन लगाई जाएगी ।

रिपोर्ट अतुल त्यागी