कोरोना वायरस जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

by News Desk
18 views

भरतपुर(राजस्थान) :- कामां क्षेत्र में कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव और जागरूकता के लिए स्थानीय प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक करने के अनेकों तरह के प्रयास कर रहे हैं जिसके चलते उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा एवं खंड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केडी शर्मा ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए रवाना किया। जिससे लोग कोरोनावायरस संक्रमण के प्रति जागरूक हो सके। साथ ही राजकीय अस्पताल में कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए जागरुकता बैनर का विमोचन किया और अस्पताल के चिकित्सक सहित स्टाफ को कोरोनावायरस संक्रमण के प्रति राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना करने की शपथ भी दिलाई गई।

कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है। तो लोगों का उस व्यक्ति के प्रति नजरिया बदल जाता है। लोग उस व्यक्ति को इस नजर से देखते हैं जैसे कि वह व्यक्ति कोई अपराधी हो। कोरोनावायरस वैश्विक महामारी है। यह किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। प्रशासन सहित उन व्यक्तियों के सामने समस्या उत्पन्न हो जाती हैं कि गांव के लोग उन्हें गांव में घुसने तक नहीं देते यहां तक कि उन्हें होम क्वॉरेंटाइन तक होने में समस्या उत्पन्न करते हैं।जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव होते हैं वह सही होकर वापसी अपने घर आते हैं तो लोग उनके साथ भेदभाव करते हैं। ऐसे लोगों से अपील है कि जो लोग डिस्चार्ज होकर वापस अपने घर पर आते हैं। उन लोगों की हौसला अफजाई करते हुए उनका सम्मान करें ना कि उन्हें गलत नजरिए से देखें। जिसके चलते एक शायरी बोलते हैं समझाया कि मन के जीते जीत है और मन के जीते हार है इसलिए कोरोना की लड़ाई में हम अपना मन बना ले हम यह लड़ाई जब ही जीतेंगे जब हम अपने मन को स्ट्रांग रखेंगे।हम सभी का दायित्व बनता है कि कोई भी व्यक्ति कोरोनावायरस पॉजिटिव सही होकर अपने घर पर आता है तो हम उसे मनोवैज्ञानिक रूप से हौसला अफजाई करेंगे। जिससे कि हम इस संक्रमण से लड़ाई में जीत हासिल कर सकें।
वही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खंड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केडी शर्मा ने कहा कि कामां विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारियों द्वारा चिकित्सा विभाग को सभी तरह की सपोर्ट सुविधाएं उपलब्ध कराई साथ ही कोरोनावायरस के जो पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ रही है उसे घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि पूरे जिले में सबसे ज्यादा जांच कराई गई हैं। इसलिए हम पहले ही पूरी सावधानी रखते हुए इस लड़ाई में सबसे आगे चल रहे हैं। जिले में सर्वाधिक जांच होने की वजह से पॉजिटिव की संख्या बढ़ रही है जबकि अन्य जगह इतनी जांच नहीं हो रही है फिर भी वहां संख्या बल ज्यादा निकल रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें इस लड़ाई में सावधानियां बरतनी हैं। जिससे कि हम यह लड़ाई जीत सकें। दिन में ज्यादा से ज्यादा साबुन से हाथ धोने, फेस मास्क लगाएं सामाजिक दूरी बनाएं। जिससे हम अपनी और अपनों की सुरक्षा कर सकें और इस संक्रमण की रोकथाम की जा सके। वहीं स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ मीडिया बंधुओं ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इस संकट की घड़ी में साथ दिया है। कार्यक्रम के दौरान नगरपालिका कामां के अधिशासी अधिकारी श्याम बिहारी गोयल, डॉक्टर राजपाल यादव, सहित सभी चिकित्सक कर्मी मौजूद थे।

  • संवाददाता हरिओम मीना

Related Posts