कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षाओं की तैयारी

by News Desk
15 views

हमीरपुर :- कोरोना संक्रमण के बीच बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। सामान्य से अधिक शारीरिक तापमान वाले परीक्षार्थियों को अलग कमरे में बैठाया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर साबुन, पानी, हैंड सैनेटाइजर के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी।


सभी तरह की परीक्षाएं भी पिछले पांच माह से नहीं हो सकी हैं। इधर शासन ने विश्वविद्यालय स्तर की फाइल ईयर की परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू की है। फर्स्ट और सेकेण्ड ईयर के परीक्षार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाना है।

एक सितंबर से बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में बीए, एमए, बीएससी, एमएससी  सहित सभी फैकल्टी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं होनी है। बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने नौ सूत्री गाइडलाइन जारी की है।


राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुछेछा के प्राचार्य डॉ.सत्येंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा कक्षों में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सीटिंग प्लान किया जाएगा। परीक्षा केंद्र मेंं साबुन, पानी, हैंड सैनेटाइजर के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। सभी कर्मचारियों, परीक्षार्थियों को फेस कवर/फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

शिक्षक व कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर ग्लब्स का भी प्रयोग करेंगे। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व सभी शिक्षकों, कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी शिक्षक/कर्मचारी का तापमान सामान्य (98.5 फारेनहाइट एवं 37 से.) से अधिक पाया जाता है।

तो उसकी ड्यूटी परीक्षा में नहीं लगाई जाएगी। परीक्षार्थी का तापमान अधिक होने पर उसे अलग कक्ष में बैठाया जाएगा। परीक्षार्थियों को अपने पीने के पानी की बोतल को लाना होगा। प्राचार्य डॉ.सिंह ने बताया कि इन सभी दिशा- निर्देशों का पालन कराते हुए एक सितंबर से परीक्षाएं संपन्न कराई जानी है। 

Related Posts