कोविड 19 की निरोधात्मक कार्यवाई से नियंत्रण में

by News Desk
15 views

हमीरपुर :- जनपद में वैश्विक महामारी कोविड19/ कोरोनावायरस के प्रभावी नियंत्रण व रोकथाम हेतु जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी के निर्देश पर ग्राउंड लेवल तक डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों की सैंपलिंग थर्मल स्क्रीनिंग का कार्य लगातार कराया जा रहा है ।

एंटीजन टेस्ट ,आर टी पी सी आर व ट्रुनेट टेस्ट के माध्यम से प्रतिदिन अधिक से अधिक लोगो की कोरोना की जांच की जा रहीहै ।कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों को तत्काल कोविड-19 हॉस्पिटल व इससे सम्बद्ध हॉस्पिटलों में एडमिट कर उनका उपचार किया जाता है। 

हॉस्पिटलों में इन मरीजों को विशेषज्ञ डॉक्टरो की देखरेख में समय समय पर  निशुल्क दवाएं  भोजन दिया जा रहा है। अच्छी देखरेख व चिकित्सा सुविधा के कारण ही जनपद का रिकवरी रेट देश व प्रदेश से भी बेहतर रिकॉर्ड 82% से भी अधिक है। पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति के इलाके को सील कर सेनीटाइज भी किया जाता है।

इसी प्रकार संचारी रोग नियंत्रण व कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत  प्रत्येक शनिवार व रविवार को  साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाता है। एंटी लारवा छिड़काव व फागिंग की जाती है ।

सार्वजनिक स्थलों ,बाजारों, दुकानों में 2 गज की सामाजिक दूरी का पालन करने व मास्क  का प्रयोग करने हेतु लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जा रही है। तथा लापरवाही बरतने वाले लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है ।


जनपद में अधिक से अधिक लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए जाने हेतु निरंतर अभियान चलाया जा रहा है । कोविड19 से संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर उसका निराकरण कराया जाता है ।

Related Posts