खाद्य सामग्री की चेकिंग कर ही बंदियो को दे -डी एम

by News Desk
14 views

हमीरपुर :- जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक  श्लोक कुमार द्वारा जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया, जहां मिलाई के दौरान कैदियों को उनके परिवारिक जनों  द्वारा दी जाने वाली खाद्य / अन्य सामग्री को देखा ।

सामग्री को भलीभांति चेक करने के उपरांत ही संबंधित कैदी को दिए जाने के निर्देश दिए ।  उन्होंने कहा कि इसमे किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री ना रहे, इसकी भली भांति जांच कर ले । कैदियों को मिलाई के दौरान दिए जा रहे  सामान को एक रजिस्टर में अंकित किया जाए ।


जिलाधिकारी ने विभिन्न बैरिको का निरीक्षण कर साफ-सफाई की व्यवस्था का जायजा लिया ,छतों में वाटर लॉगिंग ना होने पाए इसके लिए उसकी सफाई कराने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि कारागार में किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी ना फैलने पाए ,इसके लिए वाटर लॉगिंग की समस्या ना होने पाए तथा समय-समय पर एंटी लारवा का छिड़काव कराया जाए।  जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के दौरान क्वॉरेंटाइन बैरिकों की व्यवस्था देखी।

उन्होंने  जुखाम ,बुखार  से पीड़ित तथा अन्य संदिग्धों की एंटीजन व आरटीपीसीआर के माध्यम से शीघ्र कोरोना की जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीमार कैदियों को अलग रखा जाए तथा उनका समुचित इलाज किया जाए।

निरीक्षण के दौरान जेल की विभिन्न बैरिकों में सघन तलाशी ली गई,  कोई भी आपत्तिजनक सामग्री प्राप्त नहीं हुई ।  महिला बैरिक में पहुंचकर वहां दिए जा रहे भोजन, पानी तथा अन्य सामग्री के संबंध में पूछताछ की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा सी सी टी वी कैमरों की व्यवस्था देखने पर कुछ कैमरों के खराब पाए जाने पर उनको शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए।जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ,जेलर पी के त्रिपाठी मौजूद रहे।

Related Posts