कौशाम्बी :- समर्थ किसान पार्टी के तत्वावधान में किसानों के गेहूं बिक्री हेतु क्रय केंद्र खोले जाने को लेकर दर्जनों पार्टी कार्यकर्ताओं ने मंझनपुर विकास भवन का घेराव किया और नारेबाजी कर जिला विपणन अधिकारी अंशुमाली शंकर को ज्ञापन सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में पार्टी नेता अजय सोनी ने मांग किया है।

कि उदहिन बुजुर्ग एवं नारा चौराहा के आसपास गेहूं क्रय केंद्र खोला जाए ताकि क्षेत्रीय किसानों को गेहूं बिक्री करने में कोई दिक्कत न हो। ज्ञापन स्वीकार करते हुए जिला विपणन अधिकारी अंशुमाली शंकर ने इस मांग पर समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।


ज्ञापन सौंपते पार्टी नेता अजय सोनी ने जिला विपणन अधिकारी अंशुमली शंकर को बताया कि उदहिन चौराहा एवं नारा चौराहा के आसपास करीब 50 गांवों के बीच किसानों को अपनी उपज की बिक्री के लिए कोई सरकारी क्रय केंद्र नहीं है जिसके कारण किसानों को कम दाम पर व्यापारियों को अपना अनाज बेंचना पड़ता है।

इससे किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने आगे कहा कि अगर उदहिन बाजार एवं नारा बाजार के आसपास गेहूं क्रय केंद्र खुल जाए तो निश्चित ही किसानों को लाभ मिलेगा और किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होगी।



इसके पूर्व पार्टी कार्यकर्ताओं से वार्ता करते हुए अजय सोनी ने कहा कि किसानों के हित में जिला प्रशासन और विपणन विभाग को तत्काल दोनों स्थानों पर गेहूं क्रय केंद्र खोलना चाहिए ताकि किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य मिल सके उन्हें व्यापारियों के हाथों नुकसान न उठाना पड़े।

उन्होंने कहा कि करीब 50 गांवो के बीच कोई क्रय केंद्र न होने के कारण किसानों को अनाज बिक्री में भारी समस्या का सामना करना पड़ता है और मजबूरन व्यापारियों को अनाज बिक्री करना पड़ता है।

इसी के साथ अजय सोनी ने कहा कि जल्द ही जिला प्रशासन एवं विपणन विभाग के अधिकारियों ने इस मांग पर विचार नहीं किया तो सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आंदोलन किया जायेगा। इस अवसर पर प्रेम चन्द्र केसरवानी, वेद प्रकाश यादव, राजवंत सिंह, अली रजा, रामबाबू गौतम, राम सूचित पाल, राजू लोधी, पृथ्वी लाल लोधी समेत कई लोग मौजूद रहे।



रिपोर्ट श्रीकांत यादव