Home StateUttar PradeshGonda गोण्डा के 49 आश्रय स्थलों में आवासित है 3918 लोग

गोण्डा के 49 आश्रय स्थलों में आवासित है 3918 लोग

by rahul
10 views

गोण्डा:- जिले में अब तक 700 कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों के नमूने लेकर जांच कराई गई है, जिसमें से 651 लोगों की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। 49 लोगों की रिपोर्ट अभी प्रतीक्षित है। प्राप्त जांच रिपोर्टों में 08 कोरोना संक्रमित पाए गए। इसमें से 01 मरीज ठीक होकर घर जा चुका है। शेष सात का उपचार पण्डरी कृपाल स्थित कोबिड-19 लेबल वन अस्पताल में चल रहा है। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने बताया कि वर्तमान में जिले में 49 शेल्टर होम चल रहें हैं जिनमें 3918 लोग आवासित हैं। जिले में अब तक 8355 लोगों को उनके आवास पर ही पृथकवास में रखा गया है। कोरोना संदिग्ध लक्षणों वाले 77 लोगों को अस्पताल में आइसोलेट किया गया था, जिसमें से 55 लोगों को जांचोपरान्त छुट्टी देकर उनके घरों में रहने को कहा गया है। 22 शेष लोगों की जांच रिपोर्ट आने तथा उनके पृथकवास की समय सीमा 14 दिन पूर्ण होने के बाद मुक्त किया जाएगा।
इस बीच जिले की मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मधु गैरोला ने अपील की है कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिला अस्पताल वही लोग आएं, जिनमें संक्रमण के लक्षण दिखते हों। अन्यथा की स्थिति में अनावश्यक यहां भीड़ न लगाएं। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोगों के परीक्षण की जिम्मेदारी संबन्धित ग्राम प्रधान और आशा बहुओं को दी गई है। इसलिए लक्षण दिखने या संदेह होने पर सीधे जिला अस्पताल आने के बजाय तत्काल अपने ग्राम प्रधान और आशा को सूचित करें और अपने निकटतम निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच कराना चाहिए। आवश्यक होने पर सम्बंधित डॉक्टर द्वारा नमूना लेने के लिए जिला अस्पताल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सतर्कता ही बचाव हैं। इसलिए जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं, वे कम से कम 21 दिनों तक पृथकवास मे रहें और जिला अस्पताल में अनावश्यक भीड़ न लगाएं, ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिल सके।

डा. गैरोला ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत डीएम आफिस में 24 घंटे क्रियाशील जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम के नम्बरों 05262-230125, 05262-230185, 05262-230130 पर काॅल करके सूचना देने के साथ ही जानकारी व सहायता प्राप्त की जा सकती है। जिलाधिकारी ने मुख्य राजस्व अधिकारी आरआर प्रजापति को जनपद स्तरीय नियंत्रण कक्ष का प्रभारी बनाते हुए उनके सहयोग के लिए दो अतिरिक्त मजिस्ट्रेटों गुुलाम सरवर व महेन्द्र सिंह को तैनात किया है।
रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोन्डा

You may also like