Home StateUttar PradeshHamirpur ग्रामीण इलाकों में डी एम व नोडल अधिकारी ने लिया जायजा

ग्रामीण इलाकों में डी एम व नोडल अधिकारी ने लिया जायजा

by nikhil
10 views

हमीरपुर :- कोविड-19 महामारी तथा संचारी रोगों की रोकथाम हेतु लागू किए गए प्रतिबंधों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व जनपद में कोरोना महामारी के पर्यवेक्षण व नियंत्रण के लिए शासन द्वारा नामित किए गए नोडल अधिकारी आलोक सिंह ने हमीरपुर मुख्यालय , कस्बा सुमेरपुर व मौदहा , ग्राम पंचायत इंगोहटा व मवइया का भ्रमण किया।


मुख्यालय में भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पेट्रोल पंपों पर बिना मास्क के व बिना सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित किये पेट्रोल न दिया जाय। पुलिस द्वारा बिना मास्क लगाए।

अनावश्यक रूप से घूमने वालों से जुर्माना वसूला जाय। सुमेरपुर भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर से कहा कि लोगो की अनावश्यक आवा जाही को सख्ती से रोका जाय, नगरीय क्षेत्र में सफाई का विशेष अभियान चलाया जाए।


ग्राम पंचायत इंगोहटा के भ्रमण के दौरान गांव में गंदगी पाए जाने पर तथा सफाई के दौरान इकट्ठा किए कूड़ा/ सिल्ट के डंपिंग की व्यवस्था ठीक ढंग से न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा गांव में प्रत्येक शनिवार व रविवार को विशेष सफाई अभियान चलाकर साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि गांव में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन व फागिंग कराई जाए । कूड़ा डंप करने की व्यवस्था प्रॉपर ढंग से की जाए। नालियों की प्रॉपर ढंग से साफ सफाई कराई जाए, गांव में किसी भी प्रकार से वाटर लॉगिंग की समस्या ना होने पाए, इसपर विशेष ध्यान दिया जाय।


उन्होंने गांव में निर्मित हो रहे सामुदायिक शौचालय का भी अवलोकन कर इन्हें समय से पूरा करने के निर्देश दिए। मौदहा कस्बे के भ्रमण में उन्होंने कंटेन्मेंट जोन में शिथिलता बरतने पर / एक दुकान खुली पाए जाने पर इंस्पेक्टर मौदहा से नाराजगी जताई । उन्होंने कहा कि कंटेन्मेंट जोन में सभी प्रकार की दुकानें प्रत्येक दशा में बंद रखी जाए।

कंटेन्मेंट जोन में पैदल अथवा वाहनों से अनावश्यक रूप से आवाजाही करने वालो से जुर्माना वसूला जाए । तथा वाहनों की सीज किया जाय। कंटेन्मेंट जोन के बाहर भी शासन के निर्देशानुसार कतिपय प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जाय।


जिलाधिकारी व नोडल अधिकारी ने मवइया गांव पहुँचकर साफ सफाई अभियान का जायजा लिया तथा ग्रामीणों से सफाई अभियान, सेनेटाइजेशन व फागिंग करने के बारे में पूछताछ की।

जिलाधिकारी ने अनावश्यक घर से बाहर न निकलने, घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने ,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। उप जिलाधिकारी मौदहा अजीत परेश ,पुलिस क्षेत्राधिकारी सौम्या पांडेय , डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश तथा अन्य संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी मौजूद रहे।

You may also like