जमीनों पर कब्जा मामले में पूर्व विधायक पर कसा शिकंजा

by rahul
22 views

बढ़ती जा रहीं सपा नेता व परिजनों की मुश्किलें, पूर्व विधायक के भाई पर भी सरकारी स्कूल की जमीन कब्जाने का आरोप

गोण्डा:- उतरौला विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा, निजी जमीनों पर रसूख के बल पर जबरन कब्जा तथा धमकी दिए जाने सहित कई गंभीर आरोपों में आरिफ हाशमी और उनके भाई मारूफ अनवर हाशमी सहित कई सहयोगियों के खिलाफ सादुल्लाह नगर थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

इससे पहले भी धोखाधड़ी तथा सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा किए जाने के कई मामले उनके खिलाफ दर्ज हो चुके हैं। ऐसे ही एक मामले में पूर्व विधायक इस समय जेल में हैं। देवीपाटन मंडल गोण्डा के बलरामपुर जिले की उतरौला विधानसभा क्षेत्र के सपा नेता व पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी पर जबरन ईंट भट्ठा लगाने, जमीन को बैनामा करने का दबाव बनाने, बैनामा न करने पर मुकदमा दर्ज कराने व जान से मारने की धमकी देने के मामले में सादुल्लाहनगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

क्षेत्र की ग्राम पंचायत बभनपुरवा निवासी संतोष कुमार पुत्र परमेश्वर ने पुलिस अधीक्षक से शिकायत की कि सादुल्लानगर थाना के ग्राम पंचायत रामपुर ग्रिंट स्थित गाटा संख्या 2239, 2240, 2241 से आरिफ अनवर हाशमी ने 10 वर्ष के लिए तीन फिट मिटटी निकालने का एग्रीमेंट किया था, लेकिन चार फिट गहरे व 20 वर्ष का एग्रीमेंट बढ़ाकर करवा लिया। एग्रीमेंट के दौरान विधायक ने तीन लाख रुपए पाँच साल के किराया के तौर पर दिया था।

आरोप है कि बाकी किराया मांगने पर जान से मारने की धमकी दी। पुनः आरिफ अनवर हाशमी ने उसे अपने कार्यालय पर बुलाया और दो लाख रूपये देकर सादे कागज पर हस्ताक्षर करवा लिया। कुछ दिन बाद फोन कर बताया कि जो दो लाख रूपये ले गए हो वह बैनामे का है। तुम्हारा हस्ताक्षर भी है। बैनामा नहीं करोगे तो जान से मार देंगे। संतोष के अनुसार, इस प्रकार आरिफ अनवर हाशमी ज़मीन हड़पने पर आमादा हैं।

पूर्व विधायक के रसूख के आगे पीड़ित संतोष कुमार की कोई सुनवाई नहीं हुई। बाद में एसपी के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। प्रभारी निरीक्षक सादुल्लाहनगर राम दवन मौर्य ने बताया कि संतोष कुमार पुत्र परमेश्वर की तहरीर पर पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी निवासी ग्राम सादुल्लाह नगर के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत मामले की जांच की जा रही है। वहीं एक अन्य मामले में पूर्व विधायक के भाई मारूफ अनवर हाशमी के नाम भी कन्या पाठशाला की जमीन पर कब्जा करके पेट्रोल पंप बनवाने का मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

सादुल्लाह नगर के ग्राम पंचायत नेवादा निवासी फैजानुल्लाह पुत्र सैनुल्लाह ने पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि मारूफ अनवर निवासी ग्राम सादुल्लाह नगर ने सादुल्लाह नगर स्थित गाटा संख्या 723 में चकबंदी प्रक्रिया के पहले से ही संचालित कन्या पाठशाला को अपने, अली हसन व उनके अन्य सहयोगियों ने उजाड़कर पाठशाला भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया तथा तथ्यों को छुपाकर निजी पेट्रोल पम्प स्थापित कर लिया।

सादुल्लाहनगर के प्रभारी निरीक्षक रामदवन मौर्य ने बताया कि फैजानुल्लाह की तहरीर पर मारूफ अनवर हाशमी, अली हसन व उनके अन्य अज्ञात सहयोगियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल पूर्व विधायक आरिफ इस समय जमीनों पर अवैध कब्जा जैसे गंभीर मामलों में जेल में हैं। दूसरी तरफ उन पर तथा परिजनों पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। हालांकि, सपा नेता इसके पीछे राजनीतिक विरोधियों की साज़िश बता रहे हैं।

कानून से ऊपर कोई नहीं, राकेश सिंह, डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र-गोण्डा

कानून से ऊपर कोई भी नहीं है। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने तथा अन्य मामलों में आरोपी पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी के विरूद्ध शिकायतों की जांच के बाद ही पुलिस द्वारा कानून और संविधान के अनुसार ही कार्रवाई की गई है। पक्षपात के आरोप निराधार एवं बेबुनियाद हैं।

रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोंडा

Related Posts