Home StateRajsthanAlwar जिस कार्य को करने से नरेगा श्रमिकों ने मन्हा किया उसी कार्य को गांव के युवाओं ने कर दिखाया

जिस कार्य को करने से नरेगा श्रमिकों ने मन्हा किया उसी कार्य को गांव के युवाओं ने कर दिखाया

by Yogi
45 views

रामगढ़ अलवर।। प्रदेश कांग्रेस पार्टी कार्यकारिणी सदस्य बलराम यादव ने बताया कि गांव के बुज़ुर्ग लोगों ने बताया कि रामगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की खिलोरा ग्राम पंचायत क्षेत्र में पहाड़ी पर ऐतिहासिक प्राचीन जोहड़ है।उस पर वर्षों पूर्व आसपास के अनेकों गांव के पशु पक्षी पानी पिया करते थे। बरसात के अभाव में धीरे धीरे जोहड़ धूल मिट्टी के कारण भर गया।

ग्राम पंचायत द्वारा मनरेगा कार्य के अंतर्गत खुदाई कार्य स्वीकृत करवा कार्य शुरू किया गया लेकिन जोहड़ में पत्थर मिट्टी भरे होने और ऊंचाई पर पानी पीने कि व्यवस्था नहीं होने के कारण श्रमिकों ने कार्य करने से मन्हा कर दिया।
लाकडाउन के कारण अपने अपने घर पर बैठे युवा साथियों ने
आज उसी कार्य को करने का बीड़ा अपने ऊपर लेते हुए प्रात काल उठकर पांच बजे से खुदाई कार्य को शुरू किया और एक ही दिन में छः फुट से अधिक गहराई तक कर डाली है।

बलराम यादव ने बताया कि जोहड़ की खुदाई और सफाई का कार्य अगले एक सप्ताह तक लगातार किया जाएगा। जिससे बरसात के बाद गांव के समीप पहाड़ी क्षेत्र में विचरण करने वाले पशु पक्षियों की प्यास बुझाने में युवाओं कि मेहनत रंग लाएगी। इस कार्य की ग्रामीण प्रशंसा कर रहे हैं। इस कार्य के लिए संजय यादव रामगढ़िया ,चंद्रपाल पंच,योगेश यादव ,विजय यादव ,अनिल यादव ,मोहन यादव, अमित देवेश, जसवंत, गोविंद ,मोहित सौरव, लक्ष्मण ,अंकित, अजय, यादव , राजवीर, बल्लू, गोलू,
दिनेश ,रामपाल, रतिराम, गांधी कर्मवीर,
भीम, अरूण ,अमित सहित अनेक युवा श्रमदान कर रहे हैं।

राधेश्याम गेरा की रिपोर्ट

You may also like