जेल में निरुद्ध 2 बंदियों को बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण का दिया प्रमाण पत्र

by nikhil

हमीरपुर :- जिला जज मो असलम , मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट , जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक एन के सिंह ने जिला कारागार का त्रैमासिक निरीक्षण किया गया।


निरीक्षण में महिला बैरिक व अन्य बैरिकों का निरीक्षण कर वहां की साफ सफाई व्यवस्था तथा अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। विभिन्न बैरिकों में रखे सामानों की सघन जांच की गई, कोई भी आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली। जिला जज ने कारागार में निरुद्ध सभी बंदियों / कैदियों से जेल में मिल रहे भोजन व अन्य सुविधाओं के बारे में जरूरी पूछताछ की ।

जिस पर कैदियों/ बंदियों द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या ना होने तथा समय-समय पर अच्छा भोजन मिलने की बात बताई गई। उन्होंने कहा कि बैरिकों के आसपास साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए , कूड़ा करकट को प्रतिदिन साफ कराया जाए। उन्होंने किचन में पहुंचकर वहां बनाए जा रहे भोजन की गुणवत्ता तथा साफ-सफाई का अवलोकन किया।


बैरिकों के निरीक्षण के दौरान जिला जज ने कैदियों / बंदियों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की तथा बुखार जुकाम तथा अन्य समस्या बताने वाले बंदियों / कैदियों की तापमान तथा ऑक्सीजन लेवल की जांच की गई ।

जिसमें एक बंदी का तापमान सामान्य से अधिक पाया गया , जिसके तत्काल समुचित इलाज करने के उन्होंने निर्देश दिए।जेल में निरुद्ध 2 बंदियों / कैदियों द्वारा हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर जिला जज व जिलाधिकारी ने उत्तीर्ण प्रमाण पत्र उन्हें प्रदान किया।

मिलाई के दौरान कैदियों को उनके परिवारिक जनों / अन्य द्वारा दी जाने वाली खाद्य / अन्य सामग्री का जिला जज, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अवलोकन किया । उन्होंने कहा कि इसमे किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री ना रहे इसकी भली भांति जांच कर ले ।


जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के दृष्टिगत जेल में किसी भी दशा में वाटर लॉगिंग की समस्या नही होने पाए , समय-समय पर एंटी लारवा का छिड़काव कराया जाए।
जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम ,जेलर पीके त्रिपाठी तथा अन्य मौजूद रहे।

Related Posts