टेनरी में लगी भीषण आग, मानकों के विपरीत चल रही टेनरी , पानी बुझाने के यंत्र हुए फेल

by saurabh

चकेरी। जाजमऊ स्थित नई चुंगी सड़क पर शनिवार की शाम को एक टेनरी में मशीन में शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गयी। जिससे टेनरी में जमा चमड़े की छीलन जलने लगी। आग से टेनरी में हड़कम्प मच गया। मौके पर पहुंची दमकल की तीन गाड़ियों ने आग को बुझाया।

जाजमऊ केडीए कॉलोनी निवासी हसन मुनीर की नई चुंगी सड़क पर केटी लेदर के नाम से टेनरी है। शनिवार शाम को टेनरी में मजदूर काम कर रहे थे। तभी अचानक मशीन में शॉर्ट सर्किट से चमड़े की जमा छीलन में आग लग गयी। जिससे हड़कम्प मच गया। मजदूर टेनरी के बाहर शोर मचाते हुए भागे। टेनरी से निकलते धुंए को देख लोग जमा हो गए। जिसके बाद मजदूरों समेत आस पास के लोगों ने पानी डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया। लेकिन टेनरी चारों तरफ से बंद होने के चलते पानी डालने का रास्ता भी नही मिल पा रहा था।

सूचना पर दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची और करीब 45 मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अग्निशमन अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि प्रारंभिक जांच में मशीन शॉर्ट सर्किट से आग लगने चमड़े की छीलन जल जाने की बात सामने आई है। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान टेनरी बिना किसी अग्निशमन मानकों चल रही थी। यहां पर आग बुझाने के लिए अग्निशमन यंत्र तक नही थे। टेनरी मालिक को नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

आपको बताते चलें कि मानकों को ताक पर रखकर चल रही थी टेनरी। पानी की पाइप लाइन पड़े हुए बिना ही चल रही थी टेनरी। टेनरी में लगे पानी बुझाने के यंत्र हुए फेल। फायर अधिकारी ने भी माना कि मानकों के विपरीत चल रही थी फैक्टरी। गरीब मज़दूरों की जान को ताक पर रखकर टेनरी चलता है हसन मुनीर। दबंग हसन मुनीर के टी टेनरी का है मालिक।

  • सागर गुप्ता

Related Posts