दुधवा के सोनारीपुर रेंज में स्वच्छंद विचरण करते दिखा चीतलों का झुंड

by News Desk
16 views

लखीमपुर-खीरी :- सम्पूर्णानगर इन दिनों भीरा मैलानी के बीच पड़ने वाले दुधवा रेंज के सोनारी पुर बीट  में चीतलों का झुंड आने जाने वालों का मन मोह लेने वाला दृश्य देखने को मिलता है ।चीतलों का ऐसा ही सुंदर दृश्य आज देखने को मिला।

आपको बता दें भीरा से मैलानी की तरफ जाते हुए दुधवा रेंज का सोनारीपुर बीट है इस बीट में चीतलों की अच्छी खासी संख्या है जंगल के बीच बनी सड़क से आते जाते कई बार चीतलों का झुंड देखने को मिल जाता है आज दोपहर करीब दो बजे  जंगल के बीच बने मार्ग से गुजरते वक्त मार्ग के किनारे स्वच्छंद विचरण करते चीतलों का दो झुंड दिखाई दिया।

  दोनों झुंडों  प्रत्येक में दर्जन की संख्या में छोटे बड़े  चीतल दिखाई दिए जोकि भोजन चुगने में मस्त दिखे। जब उनकी फोटॉग्राफी करने का प्रयास किया गया तो वे  किसी अनहोनी के डर से सतर्क हो जंगल के बीच जाने का प्रयास करने लगे।

ऐसा देख उनकी फोटोग्राफी छोड़ और आगे बढ़ने लगे तभी एक और झुंड दिखा जिसमें एक बारहसिंघा सहित दर्जनभर चीतल नजर आए यह दृश्य  काफी समय बाद देखने को मिला ।सड़क से फोटोग्राफी करता  देख अन्य राहगीर भी चीतलो के झुंड को देखकर आनंदित हुए।

आपको बता दें जंगली पशुओं को देख हम आनंदित होते हैं उन्हें देख हमारा मन रोमांचित हो उठता है हमें जंगली पशुओं का शिकार नहीं करना चाहिए  बल्कि हमें व हमारी सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जँगली पशुओं का शिकार बिल्कुल भी न हो बल्कि सभी को पृथ्वी पर जंगली जीवों की उपलब्धता बनी रहे ऐसा प्रयास करना चाहिए।

रिपोर्ट गोविंद कुमार

Related Posts