गोण्डा:- आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को देखते हुए देवीपाटन रेंज के चारों जिलों की पुलिस ने सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने का खाका तैयार कर लिया है। चुनावों को लेकर पुलिस सतर्क और सख्त हो गई है। शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए देवीपाटन परिक्षेत्र में अब तक 268 शस्त्र लाइसेंस निलंबित किए जा चुके हैं तथा करीब 1631 शस्त्रों को जमा कराया जा चुका है।
देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक/आईजी डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। देवीपाटन रेंज में कुल 23 हजार 480 शस्त्रधारक हैं। इसमें से 985 लाइसेंसधारकों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 561 लाइसेंसधारक ऐसे हैं, जो प्रदेश से बाहर हैं। अब तक चलाए गए अभियान में गोंडा में 168, बहराइच में 20, बलरामपुर में 62 एवं श्रावस्ती में 18 शस्त्र लाइसेंस निलंबित कराए जा चुके हैं, जबकि 1631 शस्त्र जमा कराए गए हैं। डीआईजी डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया कि कारतूस बेचने वाली सभी दुकानों का सत्यापन कराया जा रहा है। इसके साथ ही बिकने वाले कारतूसों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। निरोधात्मक कार्रवाई के लिए चारों जिलों के पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है। इसकी निगरानी भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन चुनावों में हुई घटनाओं का विवरण भी संकलित किया जा रहा है। वारदात कैसे हुई थी ? क्या स्थिति थी ? अभियुक्तों के खिलाफ की गई कार्रवाई की क्या स्थिति है ? इसकी भी कुंडली तैयार कराई जा रही है।
आईजी ने बताया कि चुनाव को लेकर पुलिस को संभ्रांतजनों से संपर्क करके हरेक सूचनाओं को संकलित करने को कहा गया है। एसपी, एएसपी एवं सीओ स्तर के अधिकारी इसकी समीक्षा करेंगे। आइजी ने गोण्डा के साथ ही बलरामपुर, बहराइच व श्रावस्ती के पुलिस अधीक्षक से चुनाव की तैयारी को लेकर जानकारी भी हासिल की।

रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोंडा