उज्जैन :- नई रेलवे लाइन की सौगात उज्जैन सहित फतेहाबाद व इंदौर को मिली है लेकिन नई ट्रेन शुरू होने का इंतजार कहीं नगरी निकाय चुनाव की आचार संहिता के चलते लंबा न हो जाए इसका अंदेशा है। पश्चिम रेलवे द्वारा लंबे समय बाद उज्जैन फतेहाबाद रेलवे लाइन को मीटर गेज से ब्रॉड गेज लाइन में तब्दील किया गया है।

ब्रॉडगेज लाइन की सौगात मिल तो गई है और इस ट्रैक पर माल गाड़ी का संचालन भी रेलवे द्वारा किया जा रहा है लेकिन यात्री ट्रेन के संचालन को यह ट्रैक तरस रहा है। अगर इस ट्रैक पर उज्जैन से इंदौर तक यात्री ट्रेन संचालित होती है तो उज्जैन के साथ ही इंदौर के कई यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

क्योंकि उज्जैन से इंदौर जाने वाले यात्रियों को देवास होते हुए लंबी दूरी का सफर तय करना पड़ रहा है। उज्जैन वाया फतेहाबाद – इंदौर तक इस ट्रैक पर आने वाले कई गांवों को इसका फायदा मिलेगा। इस ट्रेन रूट पर आने वाले गांव राणाबढ़, टकारिया पंथ, लेकोडा, जवासिया, खान बड़ोदिया सहित एक दर्जन गांव को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

उज्जैन फतेहाबाद ब्रॉडगेज पर यात्री ट्रेन को शुरुआत करने के लिए उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से समय लेने की बात सामने आ रही है कहीं ऐसा ना हो कि आचार संहिता लग जाए और यह सुविधा यात्रियों को मिलने में देरी हो जाए।

उज्जैन से फतेहाबाद ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर आने वाले स्टेशन चिंतामन गणेश एवं लेकोडा स्टेशन है तथा यहां पर स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण भी हो चुका है सिर्फ यात्री ट्रेन शुरू होने के लिए यह ट्रैक तरस रहा है।

रिपोर्ट आसिफ खान