नगरवासियों ने ठेकेदार पर लगाया मनमानी का आरोप

by News Desk
16 views

कौशाम्बी :- जनपद के नगर पंचायत अजुहा से सैकड़ों गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क सांखा रोड से धाता जनपद फतेहपुर जोडता है। नगर के सायरी माता तिराहा से सांखा मार्ग को जाने वाली सड़क बीते साल से जर्जर व तालाब नुमा बड़े बड़े गड्ढे हो जाने से बाजार आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।


राहगीरों व नगरवासियों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मंगल प्रसाद मौर्य ने जनवरी 2020 में कौशांबी के लाल , प्रदेश के लोकनिर्माण विभाग के कैबिनेट मंत्री एवं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर नगर के सड़क की समस्या का समाधान कराने का प्रयास किया था।

डिप्टी सीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को मौका मुआयना कर पुनर्निर्माण करवाने का निर्देश दिया था।
वैश्विक कोरोना महामारी ने देश में तबाही मचाना शुरू कर दिया।

जिससे सड़क निर्माण का मामला ठंडे बस्ते में चला गया और सभी कार्य रोक दिए गए थे।
नगर पंचायत अजुहा शायरी माता तिराहा से शाखा मार्ग के निर्माण के लिए शासन से मई माह में हरी झंडी मिलने के बाद तिरानबे लाख अट्ठाइस लाख रुपए का ठेका सम्बन्धित कार्रवाई संस्था को मिल गया था।

सड़क निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए शासन ने तीन महीने का समय दिया था। शुक्रवार की रात से सड़क के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसी सड़क की बीते दो वर्ष पहले भी आनन फानन रात में ही निर्माण कर मानक और गुणवत्ता के विपरीत बनाकर जिम्मेदारों ने सरकारी धन का बंदरबांट कर लिया था।


उत्तर प्रदेश सरकार ने इस सड़क का निर्माण करने के लिए छियानबे लाख अट्ठाइस हजार रुपये अवमुक्त किया है। सड़क की लंबाई 875 मीटर और चौड़ाई साढ़े पांच मीटर के साथ सड़क के दोनों तरफ नाली का भी निर्माण किया जाना था। जबकि मौके पर ठेकेदार ने तीन मीटर चौड़ी सड़क बनाने की फ़िराक़ में है।

पी डब्ल्यू डी(ए ई पद पर कार्यरत) एन एम मिश्रा से सड़क निर्माण के बारे में बात किया गया तो उन्होंने बताया कि तीन मीटर चौड़ी कर ही सी रोड के साथ ढाई मीटर दोनों तरफ पटरी तथा डेढ़ मीटर दोनों तरफ नाली बनाई जाएगी।

वहीं नगरवासियों तथा समाजसेवियों ने जिलाधिकारी से अपील की है कि सड़क को मानक और गुणवत्ता के अनुसार बनवाये जाने तथा मानक के विपरीत सड़क निर्माण कराने वाले सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के ठेकेदार व संलिप्त अधिकारियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करने का आदेश जारी मांग किया है।



रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

Related Posts