पिपरी थाना क्षेत्र में जोरों पर हो रहा अवैध बालू खनन पुलिस मौन

by vaibhav


कौशांबी  :- पिपरी थाना क्षेत्र में बालू का अवैध खनन इन दिनों जोरों से चल रहा है। थाना क्षेत्र के विभिन्न घाटों पर रात के अंधेरे में नाव से अवैध खनन कर माफिया मालामाल हो रहे हैं। वहीं सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। स्थानीय लोगों की सूचना देने के बाद भी जिम्मेदार तमाशबीन बने हुए हैं। तहसील प्रशासन और पुलिस विभाग मामले में हीलाहवाली करती नजर आ रही है।
इलाके के शेरगढ़, नसीरपुर और मैनापुर घाट पर माफिया बालू का अवैध खनन कर रहे हैं। दर्जनों बोट प्रतिदिन इन घाटों पर बालू का अवैध खनन करती है। लोगों का आरोप है कि माफियाओं को स्थानीय पुलिस का भरपूर संरक्षण प्राप्त है। इससे न सिर्फ राजस्व को प्रतिदिन लाखों की क्षति हो रही है। बल्कि, किसानों की कृषि योग्य भूमि भी ऊसर हो रही है। रात में बालू लदे वाहनों की गड़गड़ाहट से लोगों की नींद हराम हो जा रही है। पट्टाधारक का घाट अभी तक शुरु न होने पर माफिया बोट के जरिए बालू की निकासी कराते हैं और उसे ऊंचे दामों में बेचकर मालामाल हो रहे हैं। आरोप है कि उस काली कमाई का एक मोटा हिस्सा स्थानीय पुलिस तक भी पहुंचता है। इलाहाबाद और कौशांबी का बार्डर होने के कारण इन घाटों पर प्रशासन की नजर नहीं जा रही है। 

  • यमुना किनारे के किसान भी परेशान
    मकदूमपुर चौकी क्षेत्र के शेरगढ़, नसीरपुर और मैनापुर घाट के समीप गांवों के किसान भी इन माफिया से काफी परेशान हैं। बालू माफिया इनकी फसल बोई खेतों से बालू लदे वाहन असलहों के दम पर निकालते हैं। कई बार किसानों ने इसकी सूचना चौकी पुलिस को दी। पर, माफियाओं से सांठगांठ होने के कारण पुलिस ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिसिया शह के कारण किसानों को फसल का काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।
    — अंधेरे में दौड़ते बालू से भरे वाहन
    दिन में खनन सभी को नजर आएगा। इसलिए किसानों का आरोप है कि पुलिस रात के अंधेरे में वाहनों को पास कराती है। रात को संपर्क मार्गों के जरिये ट्रैक्टर और डम्फर बेधड़क होकर दौड़ते हैं। मगर पुलिस इन वाहनों को सिर्फ इसलिए नहीं पकड़ती कि उनका भी इसमें कहीं न कहीं हिस्सा होता है। 
  • बालू निकासी ऐसी कोई जानकारी नहीं है। यदि मकदूमपुर चौकी क्षेत्र में ऐसी बात है तो जांच कर कार्यवाई की जाएगी। – विजय कुमार राय इंस्पेक्टर पिपरी 

रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

Related Posts