पूरे विश्व में योग ब्रांड बनकर स्थापित हो रहा

by News Desk
79 views

कानपुर। आज फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग द्वारा योग निरोग केंद्र के साथ मुस्कुराए कानपुर योग अभियान कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला का शुभारंभ राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला नोडल अधिकारी डॉ सुधांशु राय और योग निरोग केंद्र की योग प्रशिक्षक भावना श्रीवास्तव ने किया।
डॉ सुधांशु राय ने कहा वर्तमान परिस्थिति में योग की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है और आने वाले समय में योग एक ब्रांड के रूप में पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है। जिससे हमारे देश का मान बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कोरोना आपदा के समय योग ने ही व्यक्तियों में सकारात्मकता को बनाने में सफलता प्राप्त की और इम्यूनिटी को बढ़ाकर देश में मृत्यु दर में भारी कमी लाई।

योग प्रशिक्षक भावना श्रीवास्तव ने योग की विभिन्न क्रियाओं और विधाओं को प्रदर्शित किया और उपस्थितजनों को योग के उपयोगिता के बारे में बताया और कहा योग से हर व्यक्ति फिट रह कर देश के विकास में सहयोग कर सकता है।
योग प्रशिक्षक बोस्की त्रिवेदी ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने हेतु योग क्रियाओं का प्रदर्शन कर लोगों को जानकारी दी और कहा हमारा मकसद शहर को फिर से मुस्कुराने का मौका देना है।

इस अवसर पर वरिष्ठ योग प्रशिक्षक जीएस कोस्टा विभिन्न बेसिक विद्यालयों के शिक्षक डॉक्टर कामायनी शर्मा, डॉक्टर दीप्ति श्रीवास्तव, पंकज शर्मा सहित छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे।

कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts