प्रकृति का मानव के लिए अनमोल तोहफा है वृक्ष-एडीआईओएस

by News Desk
24 views

इटावा :- मानिकपुर ग्वालियर हाइवे स्थित पान कुंवर इंटर नेशनल स्कूल में जोर शोर से पौधरोपण किया जा रहा है।  यहां प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के पौधों को लगाकर उनकी सुरक्षा करने का संकल्प लिया जा रहा है। रविवार को एडीआईओएस डॉ मुकेश यादव ने  स्कूल परिसर में कई  पौधे रोपे। साथ ही उन्होने परिसर का भ्रमण किया और स्कूल के कार्यों की सराहना की।


पौधारोपण करते हुए श्री यादव ने कहा कि मानव के लिए पेड़ पौधे प्रकृति की अमूल्य देन हैं। हमें इस उपहार का सम्मान करना चाहिए और हर तरीके से सुरक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जंगल लगातार सिकुड़तें जा रहे हैं। हालात अब ये हो गए हैं कि प्रदेश की सात प्रतिशत से भी कम भूमि पर पेड़ पौधे रह गए हैं।

हमें यह समझना होगा कि अगर पेड़ रहेंगे तो ही यह संसार  रहेगा। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के उन्हें बचाना बड़ी चुनौती होती है। प्रदेश में वन्य क्षेत्र घटने का मुख्य कारण शहरों का विस्तार है। छोटे शहर अब बड़े हो रहे हैं और गांव कस्बों में बदल रहे है।

पहले जहां खेती के लिए पेड़ों को काटा जाता था लेकिन अब निर्माण के लिए कटाई की जाती है। उन्होंने मौजूद लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाएं और उनकी हिफाजत करें।

स्कूल के प्रबंधक कैलाशचंद्र यादव ने मुख्य अतिथि एडीआईओएस डॉ मुकेश यादव का  का बुके भेंटकर स्वागत किया। कार्यक्रम में डॉ उमेश चन्द्र यादव, एचएन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक पवन यादव मौजूद रहे।

रिपोर्ट शिवम दुबे

Related Posts