प्रवासी श्रमिकों के कैरियर काउन्सिलिंग हेतु कार्यक्रम निर्धारित किये गये

by anil
18 views

बलरामपुर। मुख्य विकास अधिकारी, बलरामपुर अमनदीप डुली ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुपालन में प्रवासी श्रमिकों की कैरियर करउन्सिलिंग के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किये जाने हेतु जिला स्तिरीय सिमति का गठन किया गया । जिसमें इन श्रमिको को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी रोजगार के अवसर तथा श्रमिकों को देय विभिन्न लाभों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। जनपद स्तर पर विकास भवन में स्थापित हेल्प डेस्क तथा विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास कार्यालय में स्थापित किये जाने वाले हेल्प डेस्क में अपने-अपने विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी देने एवं यथावश्यक पंजीकरण किये जाने हेतु दिनांक 20 जुलाई, 2020 को भेजा जा चुका है।

प्रवासी श्रमिकों की कैरियर काउन्सिलिंग कराने एवं हेल्प डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं रोजगार के अवसर तथा श्रमिकों को देय विभिन्न लाभों की जानकारी हो सके। इसलिये समिति का गठन किया गया है। जनपद स्तर पर विकास भवन में स्थापित हेल्प डेस्क पर निर्धारित तिथियों पर प्रातः 10ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक तथा विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास कार्यालय में स्थापित हेल्प डेस्क पर निर्धारित तिथियों पर प्रातः 10 बजे से सायं 05ः00 बजे तक प्रवासी श्रमिकों के कैरियर काउन्सिलिंग हेतु कार्यक्रम निर्धारित किये गये है। जिसमें खण्ड विकास कार्यालय, बलरामपुर में काउन्सिलिंग की तिथि दिनांक 24 अगस्त, 2020, हर्रैया-सतघरवा 25 अगस्त, तुलसीपुर में 26 अगस्त, पचपेड़वा में 27 अगस्त, गैण्डास बुजुर्ग में 28 अगस्त, रेहरा बाजार में 31 अगस्त व खण्ड विकास कार्यालय, उतरौला में दिनांक 01 सितम्बर, 2020 को, गैंसड़ी में 02 सितम्बर को, श्रीदत्तगंज में 03 सितम्बर को व विकास भवन बलरामपुर में दिनांक 04 सितम्बर, 2020 को निर्धारित की गयी है।

उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर विकास भवन तथा समस्त विकास खण्डों पर होने वाली कैरियर काउन्सिलिंग में जिला रोजगार सहायता अधिकारी, बलरामपुर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगें। जिला रोजगार सहायता अधिकारी, बलरामपुर का मोबाइल नम्बर-9532245831 है।

मुख्य विकास अधिकारी ने जिला स्तरीय समिति के समस्त सदस्यों को निर्देशित करते हुये कहा कि सेवायोजना पोर्टल www.sewayojan.up.nic.in लाॅगिन हेतु डिपार्टमेन्ट आॅफिसर पर जनसुनवाई का लाॅगिन पोर्टल आई0डी0 एवं पासवर्ड स्माल में igrs अंकित कर लाॅगिन करने के उपरान्त सेवामित्रों का विवरण को क्लिक करने पर प्रवासी श्रमिक कुशल/अकुशल का डाटा जनपद/तहसील/विकास खण्ड स्तर पर प्राप्त हो जायेगा। प्रत्येक विकास खण्ड में हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। विकास खण्ड स्तर पर संबन्धित खण्ड विकास अधिकारी कैरियर काउन्सिलिंग तथा हेल्प डेस्क के प्रभारी होंगें। हेल्प डेस्क पर विभिन्न विभागों के कार्यक्रम/योजनाओं की जानकारी देने हेतु समिति के सदस्य उपस्थित रहेगें। प्रवासी श्रमिकों के कैरियर काउन्सिलिंग हेतु जनपद और ब्लाक स्तर पर स्थापित हेल्प डेस्क के नम्बर का व्यापक प्रचार किया जाए। इसके साथ ही प्रदेश में उपलब्ध रोजगार के अवसर प्रशिक्षण सुविधायें एवं स्वतः रोजगार हेतु ऋण की व्यवस्था की भी जानकारी संबन्धित विभाग द्वारा दी जायेगी। सेवायोजन पोर्टल www.sewayojan.up.nic.in पर उपलब्ध डाटा को विभिन्न विभाग डाउनलोड कर इन श्रमिकों को अपने विभाग में उपलब्ध विभिन्न योजनाओं में रोजगार उपलब्ध करा सकते है। खण्ड विकास कार्यालय में आयोजित किये जाने वाले कैम्प के दौरान व्यावसायिक शिक्षा विभाग द्वारा विकसित ‘‘आभा’’ ऐप को एण्ड्रायड स्मार्ट फोन धारक श्रमिकों को डाउनलोड कराया जायेगा तथा इस ऐप पर उपलब्ध विडियो भी इन श्रमिकों को प्रदर्शित किये जायेंगें। यह कार्य प्रधानचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं जिला समन्वयक उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा कराया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर हेल्प डेस्क स्थापित की गयी है। जिला विकास अधिकारी जनपद स्तर पर कैरियर काउन्सिलिंग तथा हेल्प डेस्क के प्रभारी है। विकास भवन में स्थापित हेल्प डेस्क दूरभाष नम्बर- 9532245831 है। ऐसे श्रमिक जो किन्हीं कारणों से हेल्प डेस्क पर आने में असमर्थ है, वे हेल्प लाइन पर दूरभाष के माध्यम से रोजगार के अवसरों की जानकारी प्राप्त कर सकते है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद स्तर पर स्थापित हेल्प डेस्क पर संबन्धित विभाग के अधिकारी अपने विभाग के कार्यक्रम/योजनाओं की जानकारी देने हेतु उपस्थित रहेंगें। प्रवासी श्रमिकों की कैरियर काउन्सिलिंग हेतु हेल्प डेस्क पर जनपद के समस्त विभागों में चल रही योजनाओं का संपूर्ण विवरण दर्शाया जाये। कैरियर काउन्सिलिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए।

अनिल कुमार गुप्ता

Related Posts