Home StateUttar Pradeshkaushambi बहुजन सशक्तिकरण संघ के वेबिनार सीरीज में महिला सशक्तिकरण पर की गई वार्ता

बहुजन सशक्तिकरण संघ के वेबिनार सीरीज में महिला सशक्तिकरण पर की गई वार्ता

by nikhil
12 views

कौशाम्बी :- प्रयागराज जनपद में बहुजन सशक्तिकरण संघ के वेबीनार सीरीज में महिला सशक्तिकरण पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अपना दल एस व मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल महिला सशक्तिकरण पर दो टूक बोलते हुए उन्होंने कहा।

समाज के बदलते हुए परिवेश में महिलाओं के साथ हो रहे तीक्ष्ण व्यवहार को शिक्षा ग्रहण कर महिलाएं स्वयं समाज में फैली हुई बुराइयों को दूर कर सकती हैं।



शिक्षित व जागरूक महिलाओं के द्वारा समाज में लैंगिक विषमता को भी दूर किया जा सकता है ऐसा करने से महिलाओं के प्रति समाज में फैली अनेकों बुराइयां अपने आप समाप्त हो जाएंगी।

महिलाओं को पुरुषों की स्वीकार्यता का इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि अपनी क्षमता के अनुशार समाज में बढ़चढ़ कर नेतृत्व करने का सुदृढ़ विश्वास भी होना चाहिए।



इसी क्रम में मुस्लिम महिलाओं की स्तिथि पर बात करते हुए मुख्य वक्त निदा खान ने कहा, समाज में महिलाओं एवं बालिकाएं को आत्मनिर्भर बनने से रोकता है इसी के तहत उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री सहित तमाम तथ्यों पर उदाहरण देते हुए कहा।

हर किसी मामले में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम आंका जाता है जबकि बिना महिला के हर एक समाज अधूरा रहता है, जैसे अभिनेता और अभिनेत्री को फिल्मों में काम करने पर अभिनेता के सामान अभिनेत्री को भुगतान नहीं किया जाता है जबकि बिना अभिनेत्री के फिल्म बनना संभव नहीं है।



निदा खान इस बात पर जोर देते हुए कहा, भारत देश में आज जो भी महिलाओं को अधिकार मिल रहे हैं वह पूरा का पूरा श्रेय बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर को जाता है जिन्होंने भारतीय संविधान में स्त्रियों को संपत्ति का अधिकार, प्रसूति अवकाश, आरक्षित सीटें, कार्यस्थल पर विशेष सुविधा सहित इत्यादि क्षेत्रों में समानता का अधिकार प्राप्त है।

और उन्होंने कहा, शिक्षा ही एक मात्र ऐसा साधन है जो महिलाओं की दिशा और दशा दोनों बदल सकता है इसलिए महिलाओं को शिक्षित होना अति आवश्यक है। इस मौके पर ए डी जी जोन प्रयागराज प्रेमप्रकाश सहित तमाम संभ्रांत लोग मौजूद रहें।



रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

You may also like