बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों की कोरोना जांच होगा

by nikhil

हमीरपुर :- संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक कोविड सर्वे अभियान का आज से शुभारंभ हो गया, जोकि 31 अक्टूबर तक चलेगा । स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत जैसे मरीजों की सूची तैयार कर उनका कोरोना टेस्ट करवाया जाएंगा।

साथ ही जनवरी से सितंबर 2020 तक जन्म लेने वाले बच्चों की ड्यूलिस्ट तैयार होगी। लॉकडाउन और कोरोना की वजह से जो बच्चे टीकाकरण से छूटे हुए हैं, उन बच्चों के लिए नवंबर से जनवरी 2021 तक विशेष टीकाकरण सत्र शुरू होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि अभियान की तैयारी कर ली गई है।

एक अक्टूबर से शुरू होने वाला अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान संक्रामक रोगों के प्रति आम जन मानस को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर-घर सर्वे करेंगी। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों को चिन्हित कर लिस्ट तैयार होगी।

और इनकी कोरोना की जांच कराई जाएगी। एक से लेकर 15 अक्टूबर तक दस्तक अभियान के तहत ये सारी गतिविधियां होंगी। जबकि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। फ्रंट लाइन वर्कस की टीमो ने सर्वे शुरू कर दिया है ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि अभियान के दौरान इसी वर्ष जनवरी से लेकर सितंबर तक जन्म लेने वाले बच्चों की सूची भी तैयार की जाएगी। बहुत से बच्चे कोरोना और लॉकडाउन की वजह से नियमित टीकाकरण से वंचित हो गए है।

ऐसे बच्चों के टीकाकरण को लेकर इसी वर्ष नवंबर से जनवरी 2021 तक विशेष नियमित टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा। 

Related Posts