Home StateUttar PradeshGonda मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक संपन्न

मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक संपन्न

by nikhil
16 views

गोंडा :- आयुक्त,देवीपाटन मंडल श्री महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में संपन्न मंडलीय उद्योग बन्धु की बैठक में आयुक्त ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद- एक उत्पाद योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप योजना आदि की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने तथा उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित  अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सभी विभागीय योजनाओं की प्रगति में तेजी लाएं तथा उद्यमियों की समस्याओं का शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण कर उन्हें विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करें।


       बैठक में आयुक्त ने जनपद श्रावस्ती के मिनी औद्योगिक  आस्थान इकौना के उच्चीकरण हेतु कराए जा रहे अवस्थापना कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उद्योग विभाग की सभी योजनाओं के अंतर्गत लक्ष्य के अनुरूप आवेदन पत्र बैंकों को प्रेषित कर स्वीकृति और वितरण की कार्रवाई शीघ्र कराएं।


  आयुक्त ने फसल अवशेष से बायोमास पैलेट्स एवं ब्रिकेट बनाने हेतु बहराइच में विपुल इंडस्ट्रीज द्वारा स्थापित किए जा रहे उद्योग की पत्रावली शीघ्र तैयार कर स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गोंडा के दीपक अग्रवाल इंडस्ट्री के धान व चावल की ढूलाई भुगतान में कटौती से संबंधित भुगतान के लिए एफसीआई को अर्द्धशासकीय पत्र भेजकर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।


      बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत इस वर्ष मंडल में निर्धारित लक्ष्य 175 के सापेक्ष अब तक बैंकों को 143 आवेदन पत्र प्रेषित किए जा चुके हैं।

जिसके सापेक्ष बैंकों द्वारा 21  आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए हैं तथा 14 पर वितरण की कार्रवाई की गई है। इस पर आयुक्त ने आवेदन पत्रों की स्वीकृति तथा  वितरण की कार्रवाई में और तेजी लाने के निर्देश दिए।


  बैठक में संयुक्त निदेशक, उद्योग श्री एच.पी. सिंह,उप श्रमायुक्त श्रीमती रचना केसरवानी, उपायुक्त उद्योग,गोंडा श्री बाबूराम सहित मंडल के उद्योग विभाग के अन्य अधिकारी तथा बैंकों के प्रतिनिधि व संबंधित उद्यमी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट अमित कुमार श्रीवास्तव

You may also like