मरीजो को मानसिक तौर पर मजबूत किया जाए

by News Desk
12 views

हमीरपुर :- जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कुरारा स्थित कोविड लेवल-1 हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण में जिलाधिकारी को हॉस्पिटल में कोविड-19 की हेल्प डेस्क अलग से नही मिली।उसे अलग से स्थापितकरने के आदेश दिए ।

ताकि रोगियों की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जा सके । जिलाधिकारी ने कहा कि हॉस्पिटल द्वारा रोगियों तथा मेडिकल स्टॉफ हेतु उपलब्ध कराए जा रहे भोजन की गुणवत्ता अच्छी रखने को कहा । साथ ही कहा कि खाने-पीने तथा अन्य किसी भी प्रकार की समस्या ना होने पाए ।

एमओआईसी यह सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने कहा कि हॉस्पिटल के डाक्टरों / मेडिकल स्टॉफ / एक्टिव कोरेंटिन में रहने वाले किसी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य बाहरी व्यक्तियों के साथ किसी भी प्रकार के सामूहिक कार्यक्रम बर्थडे आयोजित ना करें।

बहुत आवश्यक होने पर इस प्रकार के कार्यक्रम वही के लोगों के साथ आपस में ही करें । इसमे किसी तरह की भीड़भाड़ न रहे। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल परिसर में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश नहीं होना चाहिए ।आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का डाटा रजिस्टर में अंकित किया जाए।

कहा कि कोविड-19 मरीजों से लगातार डॉक्टरों द्वारा बात की जाए तथा उनकी काउंसलिंग कर मानसिक तौर पर मजबूत किया जाए। रोगियों को समय-समय पर दवाएं दी जाएं तथा दिन में कम से कम 3 बार अस्पताल का भ्रमण कर रोगियों का हालचाल लें।

जिलाधिकारी ने अस्पताल परिसर की सफाई व्यवस्था देखी, इसको और बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने रसोईया से बातकर भोजन की गुणवत्ता अच्छी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टाफ द्वारा मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग अच्छे ढंग से की जाए।

मेडिकल स्टाफ / डॉक्टरों द्वारा सेंपलिंग करने जाने से पूर्व संबंधित उप जिलाधिकारी को अनिवार्य रूप से सूचित कर दे ,ताकि सैंपल लेने में किसी तरह की परेशानी ना हो। जिलाधिकारी ने डाक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ द्वारा कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की सराहना की ।

उन्होंने डॉक्टरों को सावधानी से कार्य करने तथा अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छोटी छोटी कमियों को आपस में ही दूर करने का प्रयास किया जाए। सी एम ओ डॉ आर के सचान , एमओआईसी कुरारा डॉ अजय चौरसिया मौजूद रहे।

Related Posts