महात्मा गांधी जी सत्य और अंहिसा के पुजारी थे : मण्डलायुक्त डॉ राज शेखर

by vaibhav

कानपुर। मण्डलायुक्त डॉ राज शेखर ने परम पूज्य महात्मा गांधी एवं स्व लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिन के अवसर पर आयुक्त कार्यालय में उनके चित्रों पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी ने अपने तन, मन, धन को न्योछावर करके भारत को आजादी दिलाई।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी सत्य और अंहिसा के पुजारी थे। गांधी जी ने स्वच्छता, सादगी और स्वाबलम्बी ये तीन चीजे हमें सिखाई जो आज भी प्रासंगिक है। उनकी विचारधारा को आज अपनाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि दोनो महान विभूतियों का जीवन सादगी के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आज हम जिस क्षेत्र में कार्य कर रहे है उसमें अपना अभूतपूर्व योगदान करके देश की उन्नति में अपना योगदान कर सकते है।
इस मौके पर महात्मा गांधी की प्रिय रामधुन “रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम” की थीम को बजाया गया। महात्मा गांधी जी एवं स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त, अपर आयुक्त प्रशासन एवं अपर आयुक्त न्यायिक आदि ने कार्यालय आयुक्त परिसर में विभिन्न प्रजातियों के वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।
जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने गांधी जंयती के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर रामधुन का भी आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि गांधी जी सत्य व अंहिसा के पुजारी थे तथा सभी को साथ लेकर चलने वाले महान मानवतावादी थे। उन्होंने गांधी जी के गांधीवादी दर्शन को तथा उनके जीवन मूल्यों को अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि हमे अपने बच्चों एवं आने वाली पीढी को इन महापुरुषों की जीवनी व इनके सिद्धान्तों के बारे में जानकारी देना बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी सादगी एवं ईमानदारी के प्रति सदैव समर्पित रहकर देश के लिए अपना बहुमुल्य योगदान दिया। गांधी जंयती के अवसर पर उन्होंने बच्चों को मिष्ठान का वितरण भी किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री वीरेन्द्र पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नगर श्री अतुल कुमार ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन मूल्यों, सिद्धान्तों एवं उनके आर्दशांे पर प्रकाश डालते हुए उनके आर्दशों एवं सिद्धान्तों को अपनाने पर जोर दिया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू0/आ0 सहित नगर मजिस्ट्रेट एवं स्वतन्त्रा संग्राम सेनानियों के परिवारीजन तथा कलेक्ट्रेट के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts