Home StateUttar PradeshHapur महापुरुषों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन और पूजा अर्चना के साथ घर की रखी गयी नींव

महापुरुषों के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन और पूजा अर्चना के साथ घर की रखी गयी नींव

by nikhil
7 views

हापुड :- तथागत गौतम बुद्ध, महात्मा ज्योति राव फूले, सावित्री बाई फूले और बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र के सम्मुख पूजा अर्चना कर किया घर की नींव रखने का कार्य। कहते हैं जिस प्रकार माता पिता हमारे जीवन के स्तम्भ होते है।

ठीक उसी प्रकार घर के निर्माण में नींव का बहुत ही महत्व होता हैं। वह घर के सम्पूर्ण भार को सहता हैं इसी क्रम में हापुड़ निवासी आनंदी मेल समाचार पत्र के जिला प्रभारी रिंकू सैनी और सैनी महासभा के नगर उपाध्यक्ष समाज सेवी रिंकू सैनी ने अपने घर की नींव पूजा अर्चना और दीप प्रज्ज्वलन कर के सम्पन किया, जिसमें सैनी सभा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सैनी द्वारा गौतम बुद्ध की प्रतिमा पर माला चढ़ाई गयी और दीप प्रज्जवलन किया गया, उन्होंने सैनी परिवार को ढ़ेरो शुभकामनाएं दी ।


इसी क्रम में सैनी महासभा के मेरठ मंडल के अध्यक्ष डॉ मुकेश सैनी द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले, सावित्रीबाई फुले को पुष्प अर्पित किया गया,सैनी महासभा के नगर उपाध्यक्ष रिंकू सैनी द्वारा बाबा साहेब डॉक्टर भीम राव अंबेडकर को पुष्प अर्पित कर प्रसाद भेंट किया गया।


उन्होंने बताया की घर की नींव रखते समय विशेष चीजों का ध्यान देना चाहिए,जिस प्रकार बाबा साहेब द्वारा जीवन में अनेक समस्या आने के बाद भी वह अडिग रहे हमें भी ऐसे ही जीवन में रहना चाहिए,समस्या आती जाती रहती हैं किन्तु हमें हार नही माननी चाहिए बल्कि हिम्मत से मुकाबला करना चाहिए।


इस अवसर पर पत्रकार राजेन्द्र सिंह जी भी उपस्थित थे जिन्होंने गौतम बुद्ध के विचारों के बारे में बताया की जीवन में ईश्वर की स्तुति करना और सत्य के मार्ग पर चलना ही जीवन का मूल्य हैं। घर की नींव और घर के मुखिया दोनों ही एक समान होते हैं जो सारे भार उठाते है और अनेकों समस्या का सामना करते हैं किन्तु कभी पीछे नही हटते हैं।


इस अवसर पर सोशल डिस्टेनसिंग का पालन किया गया और वहाँ उपस्थित लोगों को कोरोना से बचने के लिए भी जागरूक किया गया और यह बताया गया की घर के आगे के कार्य को संपादित करने के लिये मजदूरों को कोरोना से बचकर कार्य करने के लिए संकेत दिया।

इसी क्रम में राजेंद्र सिंह पत्रकार गांव अटूटा निवासी और समाजसेवी ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उन्होंने कहा कि हमें महात्मा गौतम बुद्ध ज्योति राव फूले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर माता सावित्रीबाई फुले जी के बताए हुए रास्तों पर हम सबको चलना है और हमें अपने बच्चों को शिक्षित बनाना है।

इसलिए आधी रोटी कम खाओ लेकिन अपने बच्चों को जरूर पढ़ाओ शिक्षा शेरनी के दूध की तरह है जो जितना पिएगा उतना ही दहाड़ेगा हम सबको खूब पढ़ना चाहिए और औरों को भी यह कहना चाहिए कि सब पढ़ो सब बढ़ो पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा।

अतुल त्यागी मेरठ मंडल प्रभारी ,इंडिया सुदेश सैनी,पत्रकार राजेंद्र सिंह अटूटा वाले,धर्मपाल सैनी, शान्ति सैनी, कैलाश सैनी, सुदेश सैनी, अमित सैनी, ओमपाल सैनी, राकेश सैनी(मास्टर जी) , सुभाष चंद्र जाटव , रिशिपाल जाटव , संजय जाटव, कार्तिक सैनी, माही सैनी ,नीतू सैनी, डिंपल सैनी, आंचल सैनी ,नितिन सैनी,कृष्ण सैनी,आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट अतुल त्यागी

You may also like