मुस्कुराए कानपुर के अंतर्गत वेबिनार का आयोजन किया गया

by News Desk
39 views

कानपुर। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग के ‘मुस्कुराए कानपुर’ अभियान के अंतर्गत आज कोरोना : एक नया दृष्टिकोण विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया।
वेबीनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व जिलाधिकारी कानपुर डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी एवं विश्वविद्यालय के मुस्कुराए कानपुर संयोजक डॉ सुधांशु राय द्वारा किया गया। सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन सुरभि द्विवेदी और सरस्वती वंदना शिवांगी द्विवेदी द्वारा प्रस्तुत की गयी।


मुख्य अतिथि डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि यह समय एक दूसरे के लिए प्रेरणा स्रोत बनने का है और समाज के लोग मदद करने को आगे आए। उन्होंने छोटे छोटे दुकानदारों से सामान खरीदने को प्रेरित किया। जिससे एक ऐसे वर्ग की हम सहायता कर सकें जो इस आपदाकाल में अत्यधिक प्रभावित है। उन्होंने यह आग्रह किया कि एक नए दृष्टिकोण के साथ हमें समाज में भागीदार बनना है और इस महामारी को दूर कर कानपुर नगर को फिर से मुस्कुराने का स्वरूप देना है। उन्होंने मुस्कुराए कानपुर के संयोजक डॉ सुधांशु राय के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह कदम एक रचनात्मक पहल है। उन्होंने मुस्कुराए कानपुर द्वारा हेल्थ एंबेसडर की परिकल्पना का भी स्वागत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुस्कराये कानपुर के संयोजक डॉ सिधांशु राय ने बताया कि यह अभियान विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं का एक पटल है जो कोरोना काल में समाज में व्याप्त निराशा को दूर करने के लिए तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि मुस्कुराए कानपुर अभियान के अंतर्गत स्वस्थ्य कानपुर हेल्थ एम्बेसडर बनाए गए हैं। जिनमें मुख्य रूप से डा. अवध दुबे, डा. एस प्रसाद, डा. उमेश पालीवाल, डा. दीपक याज्ञनिक, डा. शरद बाजपेयी, डा. विनय गुप्ता ,डा. शालिनी मोहन, डा. हेमंत मोहन सम्मिलित है।

डा. अवध दुबे का कहना था कि किसी भी तरह अपनी ऊर्जा बनाकर रखें और सावधान रहें। डा. प्रसाद ने ये प्रस्ताव रखा कि सभी एम्बेसडर अपना विडियो बनाकर जनता के बीच पहुँचा कर कोरोना के प्रति सही जानकारी दें। डा शालिनी मोहन ने कहा कि मरीज अपना आक्सीजन लेवल न गिरने दें। उसे चेक करते रहें। डा शरद बाजपेयी की सलाह थी कि बिमारी छुपाये नहीं। डा उमेश पालीवाल का कहना था कि हम और आप सभी अपने को कोरोना पोजीटिव मानकर चले तो दूरी बनी रहेगी। डॉ हेमंत मोहन ने स्वास्थ्य सेवाओं में समाज की भागीदारी पर बल दिया। डॉ दीपक याज्ञनिक ने डायबिटीज के मरीजों को अधिक सावधान रहने को कहा।

प्रमुख स्वयंसेवी संस्थाओं भारत उत्थान न्यास, मुस्कान फाउंडेशन, नारी शक्ति एंपावरमेंट, निदान वेलफेयर फाउंडेशन, नवचेतन महिला समिति, इनरव्हील मां भगवती फाउंडेशन, पहल संस्थान, लायंस क्लब एलायंस, एंकर एसोसिएशन के प्रमुखों द्वारा अपनी संस्थाओं के कार्यों को बताया ।
संचालन डा. नीता अग्निहोत्री व सह संचालन संजीव चतुर्वेदीन ने किया। प्रश्नकाल संचालन भारत उत्थान न्यास की महिला प्रमुख डॉ. कामायनी शर्मा और पूजा गुप्ता ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संजीव चतुर्वेदी ने किया।

इस अवसर पर पूर्व वित्त अधिकारी संध्या मोहन डॉ कामायनी शर्मा, पंकज शर्मा अनुराधा सिंह डा. मंजू जैन अपूर्वा वशिष्ठ, प्रभा पांडेय, मोनिका सविता सुपर्णा मिश्रा , आयुषी कटियार अमित शर्मा आदि उपस्थित रहे।

  • कौस्तुभ शंकर मिश्रा

Related Posts