NEWS KRANTI
Latest hindi News Website

- Advertisement -

रेलवे ने तैयार किया हाई स्पीड इंजन

13

रेलवे ने पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में एक हाई स्पीड लोकोमोटिव (रेल इंजन) का निर्माण किया है जो कि 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी। इस इंजन को मेक इन इंडिया के तहत निर्माण किया गया है। इस संबंध में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने हाई स्पीड लोकोमोटिव के बारे में बताया है और उसका एक वीडियो भी शेयर किया है।

- Advertisement -

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में कहा है कि रेलवे ने पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स में एक उच्च गति लोकोमोटिव का निर्माण किया है, जो 180 किमी प्रति घंटा की गति प्राप्त करता है। इसका निर्माण मेक इन इंडिया की पहल के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि यह ट्रेनों को अब तक की सबसे बेहतर गति देगा। वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। यह ट्रेन भी ट्रायल के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली थी।

इस ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत किया गया है और यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें अलग से इंजन नहीं है ना ही इसमें इंजन की अदला बदली हो सकती है। फिलहाल इस ट्रेन का संचालन दिल्ली से वाराणसी के बीच में किया जा रहा है।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.