कौशाम्बी :- महामाया राजकीय महाविद्यालय में दिनांक 22 फरवरी 2021 से रोवर्स/ रेंजर्स के प्रवेश व निपुण का पांच दिवसीय शिविर का शुभारंभ महाविद्यालय परिसर में किया गया | शिविर का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हर्षवर्धन मिश्र की औपचारिक घोषणा के साथ हुआ शिविर का आरंभ प्रार्थना गीत, ध्वजारोहण व झंडा गीत के साथ किया गया।



आज रोवर /रेंजर प्रशिक्षुओं को प्रार्थना गीत, स्काउट गाइड प्रतिज्ञा एवं नियम के विषय में बताया गया साथ ही प्रशिक्षुओं को रोवर /रेंजर का उद्देश्य व कर्तव्य के विषय में बताया गया प्रशिक्षण की शुरुआत प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को आशीर्वाद देकर किया गया। प्राचार्य जी ने प्रशिक्षुओं को बताया कि रोवर /रेंजर का प्रथम कर्तव्य है कि राष्ट्र सेवा ,समाज सेवा तथा उत्तरदायित्व का बोध है ।इसके लिए स्वयं में अनुशासित होना आवश्यक है ।

आज के प्रशिक्षण में पर्यावरण संरक्षण , गतिविधियां काशी प्रांत द्वारा प्लास्टिक प्रबंधन व सप्राकृतिक वदन विषय के अंतर्गत प्लास्टिक पर्यावरण के लिए वृक्ष की भूमिका के विषय के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण के लिए एकोबिक्स बनाएं गे का संकल्प लिया गया। शिविर का आयोजन रेंजर प्रभारी डॉ रीता दयाल तथा रोवर प्रभारी डॉ नीरज कुमार सिंह द्वारा कराया गया है ।



प्रशिक्षण श्याम बाबू द्वारा दिया गया इस अवसर डॉ अरविन्द कुमार ,डॉ अजय कुमार, डॉ स्वाति चौरसिया, डॉ भावना केशरवानी, डॉ नीलम बाजपेई उपस्थित रहे।




रिपोर्ट श्रीकांत यादव