Home StateUttar Pradeshkaushambi लाइव चैनल ऐप के जरिए शिक्षा के क्षेत्र में आएगी क्रांति

लाइव चैनल ऐप के जरिए शिक्षा के क्षेत्र में आएगी क्रांति

by nikhil
14 views

कौशाम्बी :- बहुत ही तेजी के साथ बदलते हुए परिवेश में आधुनिकता का दौर भी बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है। आधुनिकता के दौर में पढ़ाई का नजरिया भी आधुनिक होता जा रहा है इस बात से साफ इनकार भी नहीं किया जा सकता है।



इस आधुनिक दौर में अध्यापक एवं अध्यापिकाएं छात्रों को ऐप एवं चैनल के माध्यम से पढ़ाने का नया तरीका भी खोज निकाला है। ऐप एवं चैनल के माध्यम से छात्रों को अध्ययन करने में सहजता भी महसूस होती है।


के किसी भी कोने में बैठकर आसानी से अध्ययन किया जा सकता हैं। इसी क्रम में कौशाम्बी एवं प्रयागराज जनपद के बार्डर पर स्थित पुरामुफ्ती पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज स्वयं लाइव चैनल ऐप लांच कर क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।



यह कदम उस समय उठाया गया है जिस समय सम्पूर्ण विश्व वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। इसी बीच विद्यार्थियों का सत्र भी पीछे छूट रहा है।

इसलिए विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर चिंतित पुरामुफ्ती पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के प्रबंधक डॉ प्रभु शंकर शुक्ला मीडिया से रूबरू होते हुए इस बात की जानकारी देते हुए राहत भारी सांस ली और उन्होंने कहा, इस ऐप के माध्यम से विद्यालय में अध्ययनरत छात्र भारत देश ही नहीं अपितु दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर अध्ययन कर सकते हैं।



और उनका मानना है कि, यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त उत्तर प्रदेश का सर्वप्रथम विद्यालय पुरामुफ्ती पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज जहां पर विद्यालय का स्वयं लाइव चैनल लांच किया गया है।

यह चैनल छात्रों को पढ़ने व समझने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा साथ ही साथ उन्होंने कहा, विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर पुरामुफ्ती पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज का हर एक स्टॉफ किसी भी विषम परिस्थितियों में सदैव सजग रहेगा।



इसी कड़ी में प्रधानाचार्य डॉ श्वेता पाठक छात्रों को खुशखबरी देते हुए बताया विषम परिस्थितियों में भी पुरामुफ्ती पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज छात्रों के भविष्य के दृष्टिगत 15 जुलाई से लाइव प्रसारण के जरिए योग्य एवं परांगत अध्यापकों के द्वारा पढ़ाना शुरू कार दिया गया है।


लाइव चैनल के जरिए शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति भी आएगी इसमें छात्र एवं छत्राओं को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए प्रत्येक विषय अध्यापक एवं कक्ष अध्यापक विद्यार्थियों संग सीधे संवाद स्थापित कर शिक्षा संबंधित समस्या का निस्तारण सीधे तौर पर कर रहे हैं।

विशेष सुविधाओं से परिपूर्ण लाइव चैनल में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आनलाइन टेस्ट, परीक्षा, संवाद, एवं वीडियो बनाकर लेक्चर को अपलोड करना छात्रों के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजना आदि सुविधाओं से लैस लाइव चैनल ऐप वाकई शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाएगा ऐसा माना जा रहा है।


रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

You may also like