वर्षा की एक एक बून्द को सरंक्षित करे -डॉ प्रशांत

by News Desk
13 views

हमीरपुर :- किसान जागरूकता कार्यशाला एवं बीज वितरण कार्यक्रम सुमेरपुर विकास खण्ड के ग्राम कारीमाटी एवं सौखर में हुआ। मुख्य अतिथि डॉ प्रशान्त कुमार उद्यान वैज्ञानिक केवीके कुरारा ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा।

कि किसानों को अपने अनुभवों, परंपरागत तरीको और नवाचार के साथ बदलते हुए जलवायु परिवर्तन व स्थितियों परिस्थितियों के आधार पर खाद्यान्न फसलों के साथ साथ उद्यानिकी फसलों को लगाकर किसान अधिक आय प्राप्त कर सकते है।


उन्होंने किसानों को टमाटर का बीज वितरित करते हुए कहा कि टमाटर की नर्सरी हमेशा बेड पर डालनी चाहिये।बीजो को हमेशा उपचारित कर बुआयी करे। समर्थ फाउंडेशन के देवेन्द्र गाँधी ने किसानों को बताया की प्रधानमंत्री के किसानों की आय दो गुनी करने के मकसद से यह कार्य किया जा रहा है।

जिसे समर्थ फाउंडेशन, एक्रिसैट हैदराबाद, काफरी झांसी, कृषि विज्ञान केन्द्र कुरारा , और अन्य विभाग मिलकर अंजाम दे रहे है। जितना जरूरी हो उतना ही पानी खेती में उपयोग करे। वर्षा की एक एक बूंद को सरंक्षित करे। खेतो की मेड़ो पर अरहर, लगाए। बागवानी , पशुओं के लिए चारा भी लगाए , ताकि अधिक से अधिक कृषि भूमि का समुचितके उपयोग हो।


कृषि वैज्ञानिक डॉ प्रशान्त कुमार ने किसानों के खेतों पर जाकर फसलों को देखकर उन्होंने सलाह दी।साइंटिफिक आफिसर सहैदराबाद धर्मेन्द्र कुशवाहा , समर्थ से शिवकुमार, अमित श्रीवास्तव, श्रीकृष्ण, सभाजीत, शरामसिंह, हरिविशाल, बलबीर, संध्या, केतकी, उर्मिला, दुर्गा, सोमवती प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Posts