विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए मतदाता सूचियों संबंधित चर्चा

by vaibhav

सिरोही- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता एक जनवरी, 2021 के संदर्भ में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अति0 जिला कलक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी गितेश श्रीमलावीय की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं मीडिया के समक्ष एकीकृत मतदाता सूचियों के बारें में जानकारी देकर  मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन संबंधित चर्चा की गई।
        बैठक में उप जिला कलक्टर ने जानकारी देकर बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम में जो व्यक्ति अर्हता एक जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है वो निर्धारित प्रारूप 6 में आवेदन कर अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करावें एवं मृत, स्थानान्तरित, दोहरी प्रविष्ठि के मतदाता सूची में दर्ज नामों को प्रारूप 7 में आवेदन कर हटाया जाये। यदि किसी मतदाता की प्रविष्ठि में कोई संशोधन करना है तो प्रारूप 8 में आवेदन कर संशोधन करवायें। उक्त दावें/आपत्तियों के आवेदन 21 दिसम्बर तक लिये जायेगें। 29 नवम्बर व 06 दिसम्बर को राजनैतिक दलों के साथ बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावें व आपत्तियों के आवेदन पत्र मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान के रूप में लिए जाएंगे। 29 दिसम्बर को ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर मतदाता सूचियों का पठन व सत्यापन किया जाएगा। इसी प्रकार 11 जनवरी, 2021 तक प्राप्त दावे व आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। मतदाता सूचियों को अंतिम प्रकाशन 18 जनवरी, 2021 को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में नव युवा व जिन लोगो ने अपना नाम सूचियों में दर्ज नहीं करवाया है वे सभी इस कार्यक्रम के तहत अपना नाम जुडवा सकते है।
       बैठक में सिरोही निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (उपखण्ड अधिकारी) हसमुख कुमार, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (तहसीलदार) नीरज कुमार, राजनैतिक दलों के पदाधिकारी , मीडिया एवं संबंधित मौजूद थे।

Related Posts