NEWS KRANTI
Latest hindi News Website

- Advertisement -

व्रत, भक्ति एवं हर्षोल्लास के साथ मना नवदुर्गा एवं दशहरा पर्व!

16

माधौगढ़ ईटों (जालौन)-ग्राम ईंटों और गोहन क्षेत्र में नवदुर्गा और दशहरा का पर्व भक्तिमय वातावरण के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया!
जगह-जगह माता रानी की झांकी को सजाया गया एवं कई मूर्ति स्थापना एवं बारी बोई गई! लोगों ने भक्ति तप श्रद्धा और विश्वास के साथ माता रानी का नौ दिन पूजन अर्चन किया, दशहरा के दिन लोगों ने मूर्तियों का विसर्जन सुरक्षा के व्यापक इंतजामो के साथ अबीर गुलाल उड़ाते हुए बैन्ड बाजे के साथ किया!
ग्राम ईंटो में मां अन्नपूर्णा देवी मंदिर एवं बाल्मिक मोहल्ले के सामने युवाओं व सम्भ्रान्त जन ने दो जगह माता रानी की मूर्ति स्थापना की जिसमें 9 दिन में नौ रूपों के दर्शन कराए गए! वही ग्राम गोहन में संतोषी माता मंदिर पर, उमरी रोड पर एवं श्री गणेश जी मंदिर पर माता रानी की मूर्ति स्थापना की गई थी जिसमें लोगों ने विभिन्न झांकियों के माध्यम से माता रानी की कथाओं का गुणगान किया! वही ग्राम जमरेहीसानी में पहली बार युवाओं और ग्राम वासियों के सहयोग से माता रानी की मूर्ति की स्थापना की गई! आसपास के ग्रामो में भी माता रानी की मूर्ति स्थापना की गई! सभी कमेटियों ने निश्चित जगह पर दशहरा के दिन हर्षोल्लास अबीर गुलाल बैंड बाजों के साथ माता रानी को विदा किया और मूर्ति का विसर्जन किया तत्पश्चात एक दूसरे को पान खिला कर गले मिलकर दशहरा पर्व की बधाई दी! दशहरा का पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है इस दिन अस्त्र और शस्त्र की पूजा की जाती है! यह जालौन जिला का सौभाग्य है कि यहां पर मां जालौन देवी मंदिर स्थापित है जहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं और अपनी मुरादें पूरी पाते हैं! दस दिन के पर्व के दौरान सभी दिनों में थानाध्यक्ष गोहन विनोद कुमार पांडे चौकी इंचार्ज सुनील कुमार सैनी एसआई अनिल यादव, कृष्ण नारायण, सत्यपाल सिंह, जयवीर सिंह सिपाही राममूर्ति महेंद्र पंकज अक्षय संजय दीवान महेश यादव हरिओम यादव चालक साबिर खान सहित महिला कांस्टेबल ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखी जिससे दशहरा और दुर्गा पूजा का पर्व धूमधाम से संपन्न हुआ!

- Advertisement -

खबर-मनोज कुमार शिवहरे

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.