शस्त्र लाइसेन्स व शराब की दुकान के लाइसेन्सियों को लेनी होगी समिति की मेम्बरशिप- जिलाधिकारी डाॅ0 नितिन बंसल

by rahul
31 views

गोण्डा:- शासन के निर्देशों के क्रम में जिला स्तरीय खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का गठन हो गया है। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समिति के अध्यक्ष डीएम डॉ. नितिन बंसल की अध्यक्षता में समिति की प्रथम बैठक आयोजित हुई जिसमें विभिन्न बिन्दुओं पर समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए ब्लाक व तहसील स्तर पर खेल के मैदान तैयार कराए जाएं तथा जिला स्तर पर गठित प्रोत्साहन समिति खेलों के आयोजन व अन्य क्रिया कलापों में आवश्यकतानुसार सहयोग प्रदान करेंगी।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रथम बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु सात सदस्यीय प्रबन्ध कार्य समिति का चयन करने के साथ ही खेलो इण्डिया एप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराए जाने तथा प्रोत्साहन समिति का खाता किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खोले जाने व पूर्व में संचालित जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति के खाते में जमा धनराशि को नवगठित समिति के बैंक खाते में जमा करने की अनुमति प्रदान की गई।

अध्यक्ष जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि खेल निदेशालय द्वारा जिला स्तर पर आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं के अतिरिक्त समिति के माध्यम से जिले में प्रचलित 5 खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाय। इसके साथ ही स्टेडियम परिसर में आने वाले व्यक्तियों द्वारा खेल अवस्थापना व इमारत की क्षति या तोड़-फोड़ करने पर नुकसान का आकलन कराकर जुर्माना निर्धारित कर जुर्माने की वसूली करते हुए धनराशि को समिति के खाते में जमा कराया जाय।

समिति की बैठक में शासनादेश के क्रम में निर्णय लिया गया कि अब जिले में संचालित तरणताल, बैडमिंटन हाल, जिम संचालकों को जिला खेल कार्यालय से पंजीकरण कराना होगा तथा पंजीकरण शुल्क के रूप में प्रत्येक वर्ष 15 हजार रूपए जमा करने होंगे। इसी प्रकार स्टेडियम में प्रशिक्षण हेतु आने वाले खिलाड़ियों से प्रति वर्ष सौ रूपए प्रोत्साहन राशि समिति के खातेे में जमा करनी होगी।

उन्होंने कहा कि बैडमिंटन खेलने वाले शौकिया खिलाड़ियों से प्रतिवर्ष 01 हजार रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराया जाएगा तथा अवकाश की तिथियों में खेल प्रतियोगिताओं हेतु पूर्व की भांति आरक्षण शुल्क के अतिरिक्त 01 हजार रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराने के साथ ही अन्य दिवसों में आरक्षण कराये जाने पर आरक्षण शुल्क के अतिरिक्त 790 रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में असलहों व शराब के लाइसेन्सियों को खेल प्रोत्साहन समिति की मेम्बरशिप दिलाई जाय तथा उनका सहयोग भी लिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से ब्लाक व तहसील स्तरीय समिति का गठन कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाय।

रिपोर्ट राहुल तिवारी जिला संवाददाता गोंडा

Related Posts