सड़क पर गुजर कर देखी जा सकती है सड़क की दुर्दशा

by News Desk
26 views

कौशाम्बी :- नगर पंचायत का अति व्यस्त मार्ग जो सांखा धुमाई बरीपुर धाता सहित सैकड़ों ग्राम सभाओं को जोड़ने वाला मार्ग है नगर पंचायत के सायरी माता तिराहे से अझुवा सांखा मार्ग के आबादी भाग तक सड़क में गड्ढे हैं कि गड्ढे में सड़क कहा नही जा सकता।

नगर पंचायत के अंदर कुछ स्थानों में यह सड़क इतनी संकरी है कि इस पर एक कार सवार और साइकिल सवार साथ मे नही निकल सकते जिससे भीषण जाम का सामना लोगो को करना पड़ता है जिसके चलते हमेशा विवाद होते रहते है इस पर गुजर कर ही इस सड़क की दुर्दशा को देखा जा सकता है।



समय समय पर सम्मानित अखबारों में भी सड़क की दुर्दशा की खबर चलाई गई आज भी यह सड़क अपनी दुर्दशा पर रो रही है। सड़क की दुर्दशा को संज्ञान लेकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मंगल प्रसाद मौर्य ने जनवरी माह में प्रदेश के लोकनिर्माण विभाग के कैबिनेट मंत्री उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर समाधान का प्रयास किया था जिस पर डिप्टी सीयम ने संबंधित अधिकारियों को मौका मुआयना कर पुनर्निर्माण करवाने का निर्देश दिया था ।



इसी बीच वैष्विक महामारी कोरोना ने देश में तबाही मचाना शुरू कर दिया जो अभी भी लोगों पर कहर बन रही है जिससे सड़क निर्माण का मामला ठंडे बस्ते में चला गया और सभी कार्य रोक दिए गए ।



मई माह में इसी मार्ग जीटी मार्ग *अझुवा बाजार से अझुवा सांखा मार्ग के आबादी भाग तक सी सी द्वारा पुनर्निर्माण का कार्य 96.28 लाख रुपये में टेंडर हो गया* जिसको पूर्ण करने की अवधि वर्षाकाल सहित 3 माह रखी गयी जिसका बीती रात से पुनर्निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

विदित रहे इसी सम्पर्क मार्ग को लगभग 2 वर्षों में आनन फानन रात में निर्माण कर मानक और गुणवत्ता विहीन बनाकर जिम्मेदारों ने सरकारी धन का बंदर बांट कर लिया था।

सूत्रों के अनुसार सरकार ने इस सड़क को पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार के लिए 96लाख 28 हजार रुपये अवमुक्त किया है।

सड़क की लंबाई 875 मीटर और चौड़ाई साढ़े 5 मीटर के साथ सड़क के दोनों तरफ नाली का भी निर्माण किया जाना था जबकि मौके पर ठेकेदार ने 3 मीटर चौड़ी सड़क बनाने की फ़िराक़ में है। नगर पंचायत अझुवा के वासियों ने जिलाधिकारी से अपील की है कि सड़क को मानक और गुणवत्ता पूर्ण बनवाया जाए और दोषी जनो पर दंडात्मक कार्यवाही की जाए।



रिपोर्ट श्रीकान्त यादव

Related Posts