NEWS KRANTI
Latest News In Hindi

सफाई के लिए ड्रोन कैमरे की मदद ले रहा प्रशासन

हमीरपुर:-: किसानों को पलेबा के लिए नहरों में पानी छोड़ने के पहले जनपद भर की अनेक रजवाहों और नहरों में शिल्ट की सफाई का कार्य लगभग समाप्त हो चुका हैं। जिसकी पारदर्शिता के लिऐ लगातार फोटोग्राफी भी कराई गई ताकी शिल्ट सफाई में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो सकें। राठ क्षेत्र के सभी रजवाहों और नहरे कुल्हेण्डा,नौहाई,औंडेरा, अटगांव, जराखर, राठ, ठिकरिया, उमनिया, गोहाण्ड, धमना- टिकरिया व धनौरी में शिल्ट सफाई का कार्य हो गया और इन सभी में पलेवा के लिए पानी छोड़ा जा चुका हैं।

सपरार प्रखण्ड राठ के सहायक अभियंता विकाश शर्मा ने बताया कि रजवाहों व नहरों की शिल्ट सफाई का कार्य बजट के अनुरूप कराया जा रहा हैं। नहरों की कार्यो के पूर्व और कार्यो के पश्चात ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रहीं हैं। मृत नहरों को भी शिल्ट के बजट से पुनः पुनर्धार किया जा रहा हैं। नहरों की स्थती के अनुसार जहां बैंड स्क्रपिंग की जरुरत हैं वहां पर स्क्रेपिंग जा रही हैं और जहां पर खुदाई की जरूरत हैं वहां शिल्ट सफाई का कार्य कराया गया हैं।

रजवाहों व नहरों की लगभग शिल्ट सफाई का कार्य पूरा हो चुका हैं। नहरों में डैम से पानी छोड़ा जा चुका हैं। पानी की उपलब्धता के अनुसार 35 दिन का रोस्टर बना हैं जिसके अनुसार पानी को नहरों की टेल तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा हैं।
शिल्ट सफाई के पश्चात् सभी नहरों का ड्रोन कैमरों से सर्वेक्षण लखनऊ से आने वाली चार टीमों द्वारा किया जाना हैं।

  • रिपोर्ट- रामसिंह राजपूत

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.