Home StateRajsthanBharatpur सरकारी कर्मचारी और दबंग लोग खाद सुरक्षा सूची में नाम जुड़वा कर मार रहे हैं गरीब के हक पर डाका

सरकारी कर्मचारी और दबंग लोग खाद सुरक्षा सूची में नाम जुड़वा कर मार रहे हैं गरीब के हक पर डाका

by Yogi
10 views

डीग -25 मई शासन और प्रशासन की अनदेखी के चलते एक तरफ सैकड़ों जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है वही दूसरी ओर बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी और दबंग लोग अवैध रूप से अपने नाम खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जुड़वा कर कई दशकों से गरीब के निवाले को डकारने में लगे हुए हैं।
ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत कोरेर में ग्राम विकास अधिकारी द्वारा की गई जांच के बाद सामने आया है जांच के बाद ऐसे 61लोगों की सूची तैयार कर ग्राम विकास अधिकारी द्वारा कार्रवाई के लिए मंगलवार को एसडीएम सुमन देवी को सौंपी गई है ।इस सूची में 47 ऐसे लोगों के नाम हैं जिनमें वह स्वयं या उसका पुत्र अथवा पिता या पति सरकारी सेवा में है या सेवानिवृत्त सैनिक या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी है जबकि शेष 14 जने बड़े काश्तकार है। जो दशकों से गरीब के हक का गैहू हजम करने में लगे हैं वहीं दूसरी ओर सैकड़ों गरीब लोग जिनका नाम अभी तक खाद्य सुरक्षा सूची में नहीं जुड़ पाया है बे लाक डाउन के चलते पिछले दो माह से मजदूरी न मिलने के कारण भूखो मरने की स्थिति में पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि गत माह इसी प्रकार ग्राम पंचायत अऊ में भी 17 जने अवैध रूप से खाद्य सुरक्षा का लाभ लेते दोषी पाए गए थे। जिनको उपखंड अधिकारी द्वारा नोटिस जारी कर उनके द्वारा प्राप्त किए गए गेहूं की 27 प्रति किलो हिसाब से करीब 5 लाख रुपए की राशि सरकारी खजाने में जमा कराने के आदेश दिए गए थे ।ग्राम पंचायत कोरेर के संबंध में उपखंड अधिकारी सुमन देवी का कहना है की ग्राम विकास अधिकारी द्वारा आज61 लोगो की सूची प्राप्त हुई है। जिसकी जांच कराकर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

You may also like