NEWS KRANTI
Latest hindi News Website

- Advertisement -

सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, 5 दिन रहेगा आफर

280

सुरक्षित निवेश के उद्देश्य से सोना खरीदने वालों के लिए सरकार ने फिर एक बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम लाँच की है। इस स्कीम के तहत सरकार सोने को बाजार भाव की अपेक्षा 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ते में बेचेगी। भारतीय रिर्जव बैंक ने स्कीम का ऐलान करते हुए कहा कि 9 सितम्बर से 13 सितम्बर तक 5 दिनों के भीतर कोई भी व्यक्ति गोल्ड बांड खरीद सकता है। सरकारी गोल्ड बॉन्ड की कीमत 3890 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है। वहीं जो लोग इस बांड का डिजिटल पेमेंट या आॅनलाइन आर्डर करेंगे उन्हें 50 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी। इस गोल्‍ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए की जायेगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार का जोर सोने की प्रत्यक्ष खरीद को कम करना है। इसके लिए समय समय पर सरकार ने सोने पर आयात शुल्क एवं अन्य करों की बढ़ोतरी की है। सरकार ने बाजार में सोने की मांग कम करने एवं घरेलू बचत को निवेश के रूप में लगाने के उद्देश्य से 2015 में यह स्कीम लांच की थी। यह गोल्ड बांड की चैथी सिरीज है, हालांकि सरकार को इस स्कीम से अभी उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिला है जितनी सरकार को उम्मीद थी। इस स्कीम में निवेश की न्यूनतम सीमा 1 ग्राम है जबकि अधिकतम सीमा 500 ग्राम तय की गई है।

- Advertisement -

बाजार से सस्ता होगा भाव
इस बांड के अंतर्गत सोना खरीदने वालों को बाजार भाव के अपेक्षा सस्ता सोना मिलेगा। वर्तमान में बाजार रेट 3927 रुपये है जबकि बांड की कीमत 3890 रुपये रखी गयी है। डिजिटल पेमेट में अतिरिक्त 50 रुपये की छूट के बाद 3840 रुपये कीमत होगी। वहीं गहने खरीदने पर लगने वाले मेंकिंग चार्ज की भी बचत होगी।

बेहतर रिर्टन व सुरक्षित निवेश
सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना को 2015 में लांच किया गया था। उस समय बांड की कीमत 2916 रुपये प्रति ग्राम थी, न्यूनतम निवेश सीमा 2 ग्राम रखी गयी थी, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 500 ग्राम थी। सरकार इस बांड पर लगभग 2 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज भी देती है। इस उदाहरण के तौर पर 2015 में अगर कीसी व्यक्ति ने 500 ग्राम सोने मे ंबांड के माध्यम से 1458000 निवेश किया होगा तो आज की कीमत के मुताबिक 1920000 रुपये मूल्य होगा, मतलब 4 साल में 462000 रुपये का फायदा हुआ होगा।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.