राजगढ़ (मध्य प्रदेश):- राजगढ़ जनपद थाना सुठालिया
उल्लेखनीय है कि जिला पुलिस अधीक्षक, द्वारा जिले में अवैध मादक पदार्थों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है, वही अभियान के दौरान जिले के समस्त थाना प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्र में अवैध मादक पदार्थों के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। अभियान के अंतर्गत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजगढ़, एवं एसडीओपी ब्यावरा किरण अहिरवार, के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी सुठालिया, को अपने थाना क्षेत्र में अवैध मादक पदार्थों के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
आपको बता दें कि दिनांक 06/03/2021 को थाना प्रभारी सुठालिया दुर्जनसिंह बरकडे, को अपने विश्वसनीय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी,की ग्राम नापानेरा मैं कन्हैयालाल माली, निवासी नापानेरा, ने अपने खेत में गांजे के पेड़ लगा रखे हैं।
सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराकर कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश प्राप्त किए, कार्यवाही हेतु शीघ्र एक टीम का गठन किया गया। जिसमें सउनि सूरजसिंह जादौन, आरक्षक 95 कमलेश,आरक्षक 156 रामस्वरूप, महिला आरक्षक 945 प्रीति, व सैनिक 196 सुमेर सिंह, थे।
आपको बता दें कि मुखबिर के बताएं खेत पर पहुंचकर छुपकर देखा तो वही खेत में हरे भरे पत्तियों वाले गांजा जैसे पौधे लगे हुए दिखाई दिए।
तथा मुखबिर द्वारा बताए हुलिए का एक व्यक्ति दिखा जिसे हमराह स्टाफ एवं साक्षी की मदद से संदेही की घेराबंदी की जाकर अभिरक्षा में लिया गया। उक्त संदेही से नाम पता पूछा जिसने अपना नाम कन्हैयालाल माली, निवासी ग्राम नापानेरा थाना सुठालिया, का होना बताया।
तथा खेत के बारे में पूछने पर संदेही कन्हैयालाल माली, ने स्वयं का खेत होना बताया।
आपको बता दें कि आरोपी से मादक पदार्थ खेत में उगाने के संबंध में पूछताछ की गई, जिसने मादक पदार्थ गांजे की खेती स्वयं के खेत में 02 महीने पहले बोना बताया।
खेत में लगे हरे भरे पत्तीदार गांजे जैसे पौधों को टीम द्वारा मसलकर एवं सुंगकर देखा जो मादक पदार्थ गांजा के रूप में पहचान की गई।
जिसे समरस किया गया जो 23 पौधे एवं 19 टहनी वाले हरे भरे पत्तेदार गीले गांजे के पौधों को एक सफेद रंग के कपड़े की थैली में भरकर तोला गया।
जिसका वजन 12.500 किलोग्राम था।
तथा उनकी कीमत 1 लाख 25 हजार रुपए, जिसे समक्ष पंचान विधिवत जप्त किया गया व आरोपी को गिरफ्तार किया गया।
आपको बता दें कि मौके की कार्यवाही कर थाना सुठालिया लाए और आरोपी के विरुद्ध थाना सुठालिया में अपराध क्रमांक 112/2021 धारा 8/20 एन.डी.पी.एस. एक्ट का मामला पंजीबद्ध किया गया, और आरोपी को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।
उक्त सराहनीय कार्य में थाना प्रभारी सुठालिया निरीक्षक दुर्जनसिंह बरकडे, व उनकी पुलिस टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

रिपोर्ट कमल चौहान