नयी दिल्ली। देश के सात राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा , हिमाचल प्रदेश , मध्य प्रदेश, गुजरात ,राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है।

हरियाणा के पंचकूला के दो पोल्ट्री फार् , मध्य प्रदेश के शिवपुरी,राजगढ़, अगर और विदिशा जिले के प्रवासी पक्षियों में, उत्तर प्रदेश के कानपुर जैविक उद्यान में ,राजस्थान के प्रतापगढ़ और दौसा जिले में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो गई है । पशुपालन विभाग ने इन राज्यों को बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में पोल्ट्री और पक्षियों के मरने की सूचना आई है । राज्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए टीम गठित की गई है और नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है । दिल्ली के संजय झील में बत्तखों के मरने की सूचना है । नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है ।

दिल्ली सरकार ने शनिवार को पूर्वी दिल्ली के ग़ाज़ीपुर स्थित मुर्ग़ा मार्केट को दस दिन के लिए बंद कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि बर्ड फ़्लू को लेकर दिल्ली सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है । घबराने अथवा चिंता की कोई बात नहीं।

अभी तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला सामने नहीं आया है । सरकार ने इसके बावजूद एहतियातन आज से जीवित पक्षियों काे दिल्ली में लाना बंद कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से ग़ाज़ीपुर मुर्ग़ा मार्केट दस दिन के लिए बंद कर दी गई है।

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, दापोली, परभणी और बीड जिलों में मृत कौए पाए गए हैं जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है । इस बीच केरल में मुर्गियों के मारने का अभियान पूरा हो गया है । केरल के अलावा हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विशेषज्ञों के दल को तैनात किया गया है ।

राज्यों से बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया गया है ।

वार्ता