हाईवे पर सार्वजनिक शौचालय बनने से साकार होगा स्वच्छ भारत

by shubham

जौनपुर: भारत के हाइवेज पर सार्वजनिक शौचालयों का न होना अपने आप मे एक बड़ी समस्या है। हाईवे पर तेज रफ्तार दौड़ती गाड़ियों में अगर किसी को सार्वजनिक शौचालय के इस्तेमाल की जरूरत पड़े तो उसे निराशा ही हाथ लगेगी। लेकिन उत्तर प्रदेश में जौनपुर से गुजरने वाले हाईवे पर इस समस्या से दो चार नहीं होना पड़ेगा। यहाँ पर हर बीस किलोमीटर पर सार्वजनिक शौचालय बनाये जायेंगे ।


जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने आज कहा कि मुसाफिरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब हाइवे पर हर बीस किलोमीटर पर सार्वजनिक शौचालय बनाया जाएगा। प्रत्येक शौचालय पर वाटर कूलर के साथ ही बैठने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से इस पहल को अमल में लाने के लिए जरूरी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में निर्माण शुरू करा दिया जायेगा ।


उन्होंने कहा कि सार्वजनिक शौचालयों को बनाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी गई है। जिले में कुल 60 स्थानों को इसके लिए चिन्हित किया गया है। प्रथम चरण में 14 का निर्माण कराया जाएगा। यह पहल अपने आप में काफी खास है। फिलहाल इस तरह की व्यवस्था शायद ही किसी स्थान पर हो।

न गंदगी करें न होने दे:रवि किशन


उन्होंने कहा कि निर्माण में होने वाले खर्च का आकलन किया जा रहा है। सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण के साथ कुछ जगहों पर मखमली घास भी लगवाई जाएगी। इसके साथ ही पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था होगी। हाइवे पर सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था न होने की वजह से मुसाफिरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे जल्द ही निजात मिलने की संभावना है।

वार्ता

Related Posts