NEWS KRANTI
Latest News In Hindi

सेठ एम.आर. जैपुरिया स्कूल्स बाबतपुर में मोटीवेशनल कार्यक्रम ऊर्जा 2019 का भव्य आयोजन

29

मेहनत करने वाले कभी असफल नहीं होते- पीयूष चावला
आपके सफलता में आपकी संगत का भी योगदान होता है – प्रो0 मूना।
सेठ एम. आर. जैपुरिया स्कूल्स बनारस के बाबतपुर कैम्पस में मोटीवेशनल कार्यक्रम ऊर्जा 2019 का आयोजन किया गया। दो सत्रों में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रथम सत्र में अन्र्तराष्ट्रीय क्रिकेटर श्री पीयूष चावला एवं द्वितिय सत्र में आई.आई.टी भीलाई के निदेशक प्रो0 रजत मूना उपस्थित रहें। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा शानदार सामूहिक गीत एवं रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। बच्चों द्वारा प्रस्तुत शिव तांडव की मनमोहक प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में छात्र-छात्राओं ने क्रिकेटर श्री पीयूष चावला से सफलता के सूत्र जाना। छात्र-छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें देते हुये अन्र्तराष्ट्रीय क्रिकेटर श्री पीयुष चावला ने कहा कि जीवन एक रेस है और हमें रेस जीतने के लिये घोडे़ के जैसे मेहनत करनी चाहिये। मेहनत करने वाले हमेशा सफल होते हैं। श्री चावला ने छात्र-छात्राओं को कहा कि जो बच्चे खेल में ज्यादा रूचि रखते हैं उन्हें इसके साथ पढ़ाई में भी रूचि बढ़ाना चाहिये। खेल और पढ़ाई के सामंजस्य से एक अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण होता है।
ऊर्जा 2019 के इस आयोजन के अवसर पर स्कूल के इंटरैक्ट क्लब द्वारा प्रारंभ किये गये नये प्रयास ‘क्लाॅथ डोनेशन ड्राईव’ का शुभारम्भ क्रिकेटर पीयूष चावला ने किया। इंटरैक्ट क्लब के द्वारा प्रारम्भ किये गये इस मुहिम के बारे में इंटरैक्ट क्लब के प्रेसिडेंट कुशाग्र एवं सेक्रेटरी जाह्न्हवी ने बताया कि इस मुहिम के अन्र्तगत इंटरैक्ट क्लब स्कूल एवं अपने आस-पास के लोगों से उनके अनुपयोगी कपड़ो को लेकर जरूरतमंदो को देगा।
इस अवसर पर चीन में तिरंदाजी में रजत पदक जीतकर भारत का नाम रौशन करने वाले जैपुरिया स्कूल बाबतपुर कैम्पस के छात्र आदित्य सिंह राठौर को उसकी विशेष उपलब्धियों के लिये श्री चावला द्वारा स्मृति चिह्न प्रदान किया गया।
*क्रिकेटर पीयूष चावला ने बच्चों संग खेला क्रिकेट*
ऊर्जा 2019 के अवसर पर क्रिकेटर श्री पीयूष चावला ने बच्चों संग क्रिकेट मैच भी खेला। अपनी बाॅलिंग से बैट्समैन को परेशान करने वाले इण्डियन क्रिकेट टीम के गेंदबाज पीयूष चावला ने पिच पर उतरते ही उन्होंने गेंदबाजी किया और बच्चों को कुछ गेंदबाजी के गुण भी बताये। गेंदबाजी के साथ श्री चावला ने बल्ले पर भी हाथ आजमाया और एक के बाद एक कई छक्के-चैके भी लगाये।
इस अवसर पर क्रिकेटर पीयूष चावला ने बच्चों को बैट, बाॅल एवं कागज पर आॅटोग्राफ दिया एवं उनके साथ फोटो भी खिचवायी और सभी बच्चों से हाथ मिलाया। श्री चावला ने अपने स्नेह भरे स्वभाव से हर बच्चे का दिल जीत लिया।
*आई.आई.टी भीलाई के निदेशक प्रो0 रजत मूना ने दिया सक्सेस मंत्रा*
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में आई.आई.टी भीलाई के निदेशक प्रो0 रजत मूना के साथ एक साक्षात्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये विभिन्न प्रश्नों का जवाब देते हुये आई.आई.टी भीलाई के निदेशक प्रो0 रजत मुना ने कहा कि आपके सफलता में आपकी संगत का भी योगदान होता है इसलिये अच्छे लोगों के संगत से सफलता का सफर आसान हो जाता है। प्रो0 मूना के कहा कि क्या होगा इस बात के बारे में सोचने से अच्छा है कि हम सोचें की हम क्या कर सकते हैं। सभी में कुछ ना कुछ विशेष गुण होते हैं हमें अपने गुण को पहचान कर उसका सदुपयोग करना चाहिये।
उक्त कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये जैपुरिया स्कूल बनारस के चेयरमैन श्री दीपक कुमार बजाज ने कहा कि लगन, निष्ठा एवं ईमानदारी से किया गया कोई भी प्रयास असफल नहीं होता। व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में हो उसे अपने लक्ष्य की ओर सदैव बढ़ते रहना चाहिये। व्यक्ति को बड़ी सफलता के लिये सदैव ही नये प्रयोग करने के लिये भी तैयार रहना चाहिये।
इस अवसार पर जैपुरिया स्कूल के निदेशक श्री अनिल के. जाजोदिया ने छात्र-छात्राओं को आये अतिथियों का उदाहरण देते हुये सदैव अपने लक्ष्य के लिये प्रयासरत रहने की बात कही। श्री जाजोदिया ने आगे कहा कि सफलता और असफलता जीवन का अटूट हिस्सा है। हर व्यक्ति को जीवन में इसका सामना करना पड़ता है। इनके बीच में सही संतुलन करने वाले व्यक्ति के लिये प्रगति का सफर आसान हो जाता है।
कार्यक्रम का संचालन जैपुरिया स्कूल बनारस के छात्र हर्ष पाण्डेय एवं वैष्णवी ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक श्री मनोज कुमार बजाज, श्री श्यामसुन्दर बजाज, श्री अनिल के. जाजोदिया, श्री संजय अग्रवाल, प्रधानाचार्या श्रीमती सुधा सिंह, श्री आशीष सक्सेना एवं शैक्षणिक प्रबंधक श्री नरेन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहें।

  • रिपोर्टर – राजेंद्र प्रसाद जायसवाल
Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.