चमोली : ग्रामीण मेहनत मजदूरी कर अपने खून पसीने की कमाई को इस आशा से डाक घर में जमा करते है कि आने वाले समय में वह अपनी बेटी की शादी करेगे, अपने बच्चों की शिक्षा दिक्षा व भविष्य में कठिन समय में उनके काम आयेगा लेकिन इसे विडम्बना ही कहा जायेगा कि सुरक्षित व भरोसामन्द माने जाने वाले वचत बैक पोस्ट आफिस से ही ग्रामीणों की मेहनत से जामा पूजीं पोस्ट आफिस के कर्मचारी की लालच की भैट चढ जाती है व लोगों को अपनी ही मेहनत से जामा पूजीं को पाने हेतु दर -दर की ठोकरे खानी पडेती है ।

इस तरह का मामला नारायण बगड वि0 ख0 के सुदूरवर्ती सबसे बडे गाॅव किमोली के उपडाक घर में सामने आया है, जहाॅ ग्रामीणों की लगभग 60 लाख से अधिक की धनराशी जो उनके द्वारा पोस्ट आफिस में जमा की गयी थी जिसमें सेविंग, फिक्स, टीडी, फडी,एआईसी व मनरेगा के पैसे सम्मलित है । मामला तब प्रकाश में आया जब उपरोक्त पोस्टमास्टर की अन्यत्र तैनाती हो गयी व वहाॅ पर तैनात पोस्टमैन को पोस्टमास्टर को चार्ज दिया गया ।

ग्रामीण दर्शन सिंह बिष्ट के अनुसार उनके द्वारा अपनी बेटी की शादी हेतु 1 लाख तीस हजार रू0 जमा किये गये थे जब वे पैसे लेने गये तो उनका 1 लाख 24 हजार रू0 अलग-अलग तिथि को निकाला गया दिखाया गया वही जाॅच में उनके दस्खत भी फर्जी पाये गये ।इसी तरह हीरा देवी के अनुसार उनके द्वारा 1 लाख रू0 फिक्स डिपोजिट किया था व 05 साल में दुगने होने पर जो चैक दिया गया है उस एकाउन्ट में महज 800रू0 है, श्रीमती कली देवी के अनुसार उन्होने 1लाख 10 हजार रू0 व भरत सिंह के अनुसार उन्होने पोस्ट आॅफिस में पैसे जमा कराये गये लेकिन उन्हें किसी जन शक्ति बैक के बाॅड दिये गये ।वही आर्मी से रिटायर्ड दिग्पाल सिंह के अनुसार उन्होने अपनी फैमली के नाम से 80 हजार व 70 हजार की दो टीडी बनायी थी जो फर्जी पायी गयी ।

वही इस बीच इतने बडे घोटाले का मामला सामने आने पर डाक विभाग द्वारा आनन फानन में नारायण बग ड में तैनात सम्पूर्ण स्टाॅफ को अन्यत्र तैनात कर दिया गया व कर्णप्रयाग डाकनिरिक्षक को जाॅच अधिकारी बनाया गया ग्रामीणों के अनुसार विभाग द्वारा जाॅच के नाम पर लगातार गाॅव में बैठक कर ग्रामीणों को सम्पूर्ण पैसा वापस दिये जाने का आश्वासन दिया गया । लेकिन धरातल पर कोई कार्यवाही अमल में नही आने व आरोपी ब्यक्ति के खिलाफ कोई कार्यवाही नही होने से लोगों में खासा गुस्सा ब्याप्त है ।

वही किमोली क्षेत्र पंचायत सदस्य विरेन्द्र सिंह के अनुसार गाॅव में गरिब जनता का एक -एक पैसा वापस किया जाना चाहिये । वही उपडाक अधिक्षक गोपेश्वर थपलियाल के अनुसार इस सम्बन्ध में जाॅच चल रही है, सभी ग्रामीणों का पैसा दिया जायेगा । लेकिन जो पैसा पोस्ट आफिस में जमा नही है उसके लिए ग्रामीणों को पर्सनल रूप से कार्यवाही करनी होगी व आरोपी के खिलाफ यथाशीर्घ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी ।

रिपोर्ट :-: केशर सिंह नेगी